Popular Posts

Online पैसे कैसे कमाए - 13 सच्चे तरीके

नमस्कार दोस्तों। इंटरनेट पर यह प्रशन बार-बार पूछा जाता है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं? google se paise kaise kamaye? या फिर Internet se paise kaise kamaye? इस प्रश्न के जवाब आपको बहुत मिल जाएंगे। लेकिन इनमें से बहुत से तरीके काम नहीं करते और जो काम करते हैं वह आपको कोई बताता नहीं। इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए जरूरी है- विश्वास बनाना मतलब अपनी ऑडियंस बिल्ड करना इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए आपके पास ऑडियंस होना बहुत जरूरी है। यह ऑडियंस आपके यूट्यूब चैनल पर, आप की वेबसाइट पर, आपके फेसबुक पेज पर, आपके टेलीग्राम चैनल पर कहीं भी हो सकती है।





कहने का मतलब है कि 50000 - एक लाख - दो लाख लोग आपके ऊपर विश्वास करते हो और आपके किसी भी चैनल से या वेबसाइट से जुड़े हो। यदि आप भी अपने Mobile या फिर अपने Computer पर Social Media Facebook,Twitter, what’s app में लगे रहते है और आप चाहते है कि Social media का प्रयोग करके Android phone, Laptop पर ऐसा कुछ करने को मिल जाये जिससे आप हर महीने कुछ पैसे भी कमा सके यदि आपके दिमाग मे कुछ ऐसा है तो आज हम आपको ऐसे ही तरीके बताने वाले हैं , यह पोस्ट बहुत खास होने वाली है तो चलिए अब हम आपको इंटरनेट से पैसा कमाने के 12 ऐसे तरीके बता रहे हैं जो बिल्कुल अच्छे हैं और सच्चे हैं:-



Online Paise kaise kamaye:-

आज हम आपको इन्टरनेट से पैसे कमाने के 13 तरीके बता रहे हैं जो सच्चमें काम करते हैं वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और भी है लेकिन सभी एक ही पोस्ट में बताएगे तो पोस्ट भुत बड़ी हो जाएगी 


1. कंटेंट राइटिंग (Content Writing):-



कंटेंट राइटिंग का मतलब होता है कि आप किसी भी टॉपिक पर इन्टरनेट पर कुछ लिख सकें, तो आप कंटेंट राइटिंग करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग का मतलब है कि आप किसी स्पेशल niche पर कुछ लिख सकें Niche टॉपिक को बोला जाता हैं तो आप किसी नीच पर कंटेंट लिखकर पैसा कमा सकते हैं इसके 2 तरीके होते हैं। एक तो दूसरों के लिए कंटेंट राइटिंग करना नंबर दो खुद के लिए कंटेंट राइटिंग करना


अगर आप दूसरों के लिए कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं तो आपको Free lancing साइट पर उसके ऑफर्स और जॉब मिल जाएगी जिसमें आपको घर बैठे ही इंटरनेट पर कुछ काम करना होता है उसके बदले में वह लोग आपको पैसा देते हैं। Free lancing के बारे में अभी मैं अगले पैरा में बताऊंगा। दूसरा तरीका है आप खुद के लिए कंटेंट राइटिंग करे , खुद के लिए कंटेंट राइटिंग का मतलब है - आप एक ब्लॉग बना सकते हैं और उस पर किसी भी टॉपिक पर लिख सकते हैं। जैसे-जैसे आपका ब्लॉग प्रसिद्ध होगा लोग आपको कंटेंट को पढ़ने आएगे उस पर गूगल एड्स दिखाता है और उस ऐड के पैसे आपको मिलते हैं।

 यह इनकम शुरू में तो आपको कम दिखेगी लेकिन धीरे-धीरे यह इनकम बहुत अधिक हो जाती है। आप किसी बड़े ब्लॉगर के लिए भी कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं ब्लॉगर हिंदी कंटेंट को पसंद करते हैं और वह फेसबुक व्हाट्सएप ग्रुप में ऐसे Writers की खोज करते रहते हैं। 




2. Free lancing से पैसा कैसे कमाए? Free lancing क्या हैं? 



Freelancing का मतलब है कि आप अलग अलग लोगो के लिये Contract करके उनके लिये काम करों एक Survey से यह स्पष्ट हुआ है कि आमतौर पर 79% Freelancer, अपनी Jobs से अधिक कमाते हैं Free lancing आपको कम मेहनत में और कम समय में ज्यादा पैसे देने वाली जॉब्स होती है। यह जॉब आप को इंटरनेट पर मिल जाती है जिसकी कुछ जनियन वेबसाइट्स है।

 Free lancing का मतलब है मल्टीपल क्लाइंट्स के लिए काम करना। Example लिए आप समझ लीजिए जैसे किसी को कंटेंट राइटिंग करवाना है और उसे एंप्लोई नहीं मिल रहा या वह चाहता है कि पार्ट टाइम में कोई उनका काम करते तो वह Free lancing साइट्स पर वैकेंसी डाल देता है और जैसे ही आप उस वैकेंसी पर अप्लाई करते हैं वह आपको काम दे देता है।

इसमें पैसे काम के हिसाब से नियुक्त किए जाते हैं और यह जेन्युइन काम होता है। अगर आप Free lancing करना चाहते हैं तो आपके पास 600 से भी ज्यादा नौकरियों के ऑप्शन मिल जाते हैं। Free lancing में आप सिर्फ कंटेंट राइटिंग ही नहीं, बाकी काम भी जैसे टाइपिंग, अकाउंटेंसी, ग्राफिक डिजाइनर आदि कुछ भी काम कर सकते है।

इनमें से आप अपनी पसंद का कोई भी काम Choose कर सकते हैं? Free lancing के बारे में अधिक जानने के लिए Free lancing क्या है? Free lancing कर पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी हिंदी में पढ़िए उस पूरी पोस्ट में कुछ genuine free lancing websites भी बताई गयी हैं




3. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए :-


यदि आप रेगुलर जॉब करके थक चुके हैं या सैलरी से आपका गुजारा नहीं हो पा रहा है या किसी भी तरह से आप जॉब नहीं करना चाहते या आपके लिए मुश्किल हो रहा है, यदि आप स्टूडेंट है। मतलब कहने का यदि आपके पास एक या दो घंटा ही है तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

 यह काम इंटरनेट की मदद से होता है। आप इससे अच्छी इनकम कर सकते हैं। मैंने सितंबर 2018 में अमेजॉन एफिलिएट से 1 महीने के अंदर $452 USD की Earning की थी। आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग में अच्छा स्कोप है। आप अमेजॉन के प्रोडक्ट्स को Sale करके एफिलिएट कमिशन पा सकते हैं।

यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट या कोई फेसबुक का पेज है तो आप अमेजॉन के प्रोडक्ट उस पर शेयर करके उसमें कमीशन पा सकते हैं? एफिलिएट का मतलब होता है कि किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट का कोई सामान सेल करवाना ऐसा करने से वह वेबसाइट हमें कमीशन देती है।

एफिलिएट प्रोग्राम में अमेजॉन 1% से 10% तक कमीशन देती है। एक affiliate partner का काम किसी भी स्पेसिफिक प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और उसे अपने वेबसाइट के ट्रैफिक से sale होने पर अच्छा कमीशन मिल जाता है। तो उम्मीद है आप Affiliate Marketing क्या है? समझ गए होंगे Affiliate Marketing पर पूरी पोस्ट पढने के लिये यहा क्लिक करे




4. ब्लॉगिंग (Blogging) से पैसे कैसे कमाए ?


ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए। जी हाँ दोस्तों, ऑनलाइन इनकम का ब्लॉगिंग भी एक अच्छा सोर्स है। ब्लॉगिंग का मतलब होता है किसी भी टॉपिक पर इंटरनेट पर लिखना। मतलब कि अपनी एक छोटी वेबसाइट बनाना ब्लॉगिंग आप उसी टॉपिक पर कीजिए जिस टॉपिक की आपको अच्छी नॉलेज हो। ब्लॉगिंग में आपको सहनशील होने की बहुत अधिक जरूरत है।

 क्योंकि ब्लॉगर से Earning एकदम स्टार्ट नहीं हो जाती यहां कम से कम 3 से 4 महीने लग जाते हैं। जब आपकी साइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे तब आप उसको गूगल ऐडसेंस (Google Adsense) से मोनेटाइज करवा कर एड्स शो (Show) करके अच्छी इनकम पा सकते हैं।


आपने हर्ष अग्रवाल का नाम तो सुना ही होगा। अगर नहीं सुना तो हम बता देते हैं कि ब्लॉगिंग की दुनिया में इंडिया में हर्ष अग्रवाल एक जाने-माने चेहरे हैं। वह अपनी वेबसाइट और ब्लॉग से मंथली $50000 यूएसडी कमा लेते हैं वह मुख्यतः एफिलिएट मार्केटिंग और Paid प्रमोशन करते हैं।


जो भी ब्लॉगर Blogging की दुनिया में आता है और Harsh अग्रवाल जी को फॉलो करता है। मैं भी उन्हें 2015 से फॉलो कर रहा हूं। ब्लॉगिंग से आप काफी अच्छी Earning कर सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी। तीन चार महीने तक लगातार आपको Daily एक पोस्ट डालनी जरूरी है इससे आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में अच्छा Crawl करती है।


ब्लॉग पोस्ट को Rank करने के लिए आपको SEO जानकारी भी होनी चाहिए। यदि आपका ब्लॉग Word Press पर है तो ON Page SEO & Yoast SEO Pluggins इन मिल जाती है जो आपकी SEO करने में फायदा कर देते हैं।



5. YouTube से पैसे कैसे कमाएँ? :-


दोस्तों अगर आप You Tuber बनना चाहते हैं तो फिर आपके लिए एक YouTube Channel शुरू करना सबसे आसान तरीका है और इसमे किसी Investment की जरूरत भी नहीं होतीं

शायद ही आप जानते हो लेकिन YouTube हर दीन 5 Billion Views आते हैं, इससे आप इसके potential का अंदाज़ा लगा सकते हैं आजकल काफी लोग YouTube चैनल बना रहे है तथा अच्छी कमाई कर रहे हैं

अगर हम इससे कमाई की बात करें तो Pew Die Pie YouTube Channel के मालिक फेलिक्स केजेलबर्ग ने 2017 में YouTube से 12 मिलियन डॉलर यानी लगभग 88 करोड़ रुपयों से भी ज्यादा कमाए हैं, जो कि एक तरह से Record है.

यदि आप आज के समय में YouTube पर Channel शुरू करते हैं और अच्छे Videos Upload करते है तो अच्छी Earning होगी, YouTube पपर Content रजा है इसलिये अभी से Content बनाना शुरू कर दीजिये. मतलब की आप अपने देखने वालो को कुछ Value Provide करो


इसके साथ ही अगर आपका Channel ज्यादा बड़ा बनता है तो फिर आपके पास Earning के बहुत सारे Options हो जाते हैं. आप चाहे तो Promotional Videos ( दुसरो के Videos अपने चैनल पर दिखाना उनके कहने पर ) कर सकते हैं या फिर कोई Product का Promotion करके भी काफी अच्छी Earning कर सकते हैं.


YouTube से कमाई करना बहुत आसान भी नहीं है और बहुत मुश्किल भी नहीं है , Agar आपके पास content है , तो यह आपको जल्दी सफलता दिला सकता है , इससे आपका नाम भी बनेगा और पैसा भी


अगर आप मेहनत करना चाहते हो और आपको Video Making और Editing की जानकारी भी हैं और आपके पास Content Development Ideas हैं तो YouTube आपके लिए Best Option हो सकता है,


अगर आपको YouTube वाला Option अच्छा लगा और आप इसके बारे में डिटेल्स में पढना चाहते हैं तो फिर आपको हमारी ये पोस्ट Youtube Channel शुरू करके पैसा कैसे कमाए? जरुर पढ़ें




6. Social Bookmarking से पैसे कैसे कमाएँ :-


जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल बहुत सारे Blogs और Websites होते जा रहे है जिसकी वज़ह से Webmasters को Site की Ranking बढ़ाने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है.


अधिक Visitors को Attract करने और अपनी Site पर Traffic बढ़ाने के लिए, Webmasters कभी-कभी Social Bookmarking Sites पर अपनी Website Submit करने का फैसला लेते हैं, लेकिन बहुत सी बार किसी भी वजह से Webmasters ये काम खुद नहीं करते , इसके लिए दूसरे Freelancers को Hire करते हैं.


इन Freelancers का काम Social Bookmarking Sites पर Web Owners की Site का Link Submit करना होता जिससे कि उस Website पर ज्यादा Traffic आये और Site की Ranking Increase हो.

आप Social Bookmarking करके प्रति 100 पर $5 से लेकर $10 तक कमा सकते हैं. अच्छा होगा कि आप अपना काम जल्द से जल्द खत्म करें क्योंकि इससे आपको ज्यादा Orders मिलने के Chances रहते हैं. इस काम से आप लगभग 100 Submission करके $10 तक कमा सकते हैं. इसमें लगभग 1 घंटा लगता हैं




7. Niche Websites से पैसे कमाएँ :-

एक Niche Websites एक छोटी सी वेबसाइट होती है जो एक विशेष विषय पर केंद्रित होती है जो Targeted Audiences के लिए उपयोगी और रोचक होती है , इस wesite पर किसी स्पेशल एक ही टॉपिक पर पोस्ट की जाती हैं


Niche Websites आमतौर पर 100 या फिर 100+ Pages की होती हैं, इन Websites पर Specific Niche Related, Products Sell करके औऱ Ads लगाकर Earnings होती हैं.


Niche Websites पर काम उन लोगो को करना चाहिये जिन्हें उस टॉपिक पर जानकारी पूरी हो


अगर आपको किसी भी टॉपिक पर या किसी भी प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी हो तो आप Niche Websites चालू कर सकते हैं






8. Kindle पर Ebook Publish करके पैसे कमाए :-


Kindle Ebook Publish के बारे में शायद आपने कभी सुना नहीं होगा लेकिन यह भी एक बहुत अच्छा साधन हैं


क्या आप जानते है कि अमेज़न Online Shopping for Electronics, Apparel, Computers, Books, DVDs & more किसी भी अन्य Search Engine की तुलना में Google के लिए सबसे बड़ा Competitor बन रहा है?

आजकल अधिकतर लोग अमेज़न को Search Engine की तरह प्रयोग करने लगे है क्योंकि वो जानते है वो जो purchase करना चहा रहे है वो अमेज़न पर जरुर मिल जाएगा


जब buyer किसी टॉपिक पर detailed जानकारी लेना चाहते है तो वो गूगल पर सर्च कर के कोई ब्लॉग पढने की बजाय अमेज़न से उसकी E- BOOK purchase करते हैं

अगर आप E book लिख सकते है तो इसे sale करने के लिये Amazon best Option है

अगर आपको भी किसी Specific Topic, Title, Mystery या Secret Topic के बारे में ज्ञान है और वो इसे आसानी से समझा सकते हैं उनके लिए Kindle पर E book Publish करके Sell करना Best रहेगा.


यहाँ से आप Maximum Earnings कर सकते हैं, हालांकि यहां से Earning करना थोड़ा मुश्किल हैं क्योंकि Ebooks Sell होने मे Time लगता है.


अगर आप Ebook Publish करके पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर आपको हमारी ये Post Kindle पर E book Publish करके पैसे कैसे कमाए? जरूर पढ़नी चाहिये.



9. Flippa क्या हैं? फ्लिप्पा से पैसे कैसे कमाये?

आप Flippa पर कोई Domain , Website, Facebook पेज कुछ भी सेल कर सकते हैं इसके लिये सबसे पहले आपको फ्लिप्पा पर अकाउंट बनाना पड़ता है यह पर 116 केटेगरी हैं आपको सेलेक्ट करके अकाउंट activate करना होता है, यह पर आप को कुछ study material भी मिल जाएगा 


आप जो भी यह sale करते हो उसमे से 15 % commission देना होता हैं


आपको यहा Domain लिस्ट करने के लिये $1 देना होता है आपके domain पर लोग bid लगाते हैं और आपका domain बहुत महंगा बिक जाता हैं

आप अपना अमेज़न का associate अकाउंट भी sale कर सकते हो


यह ध्यान रखे की Flippa पर आप अपनी वेबसाइट की कीमत कितनी रखेगे यह आपकी साईट की इनकम पर depend करता है आपको अपनी साईट की प्रति महीना इनकम से १० गुना कीमत रखनी चाइये


इस काम मे Earning ज्यादा हैं यह ध्यान रखे कि इस काम के लिए आपको बहुत मेहनत और सब्र करना पड़ेगा.




10. Udemy क्या हैं :-

Online Courses - Learn Anything, On Your Schedule | Udemy एक Online Learning और Teaching Market Place हैं. जहां लोग अपने Courses बेचते है और जिन्हें जरूरत होती है वो खरीदते हैं Teachers और students दोनों ही के लिए बहुत बेस्ट Market Place क्योंकि एक तरफ Teachers जहा इससे Earning करते हैं वहीं दूसरी तरफ Students उन चीज़ों को सीखते हैं.


आप यहा पर अपने कोर्स विडियो , ऑडियो या pdf किसी भी फॉर्मेट में sale कर सकते हैं और उससे अच्छी Income कर सकते हैं.

एक Short Course तैयार करने में आपको मुश्किल से 1 दिन का समय लगेगा और उससे आप Passive Income कर सकेंगे. इसमें लोगो को आपका Course ज्वाइन करना होता है जितने ज्यादा लोग ज्वाइन करेगे, उतनी ज्यादा आपकी Income होगी.



11 eBay पर Selling से पैसे कमाए :-

Ebay Business करके आज कुछ लोग Monthly 5000$+ का Profit कमा रहे हैं, आप भी अपना एक Ebay Business शुरू कर सकते हैं. Ebay से पैसा कमाना बहुत ही आसान है। जितने ज्यादा लोग आपके Listed Products को खरीदेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी Earning होती है.

Ebay पर Selling के लिए सबसे पहले आपको एक Ebay Seller Account और Paypal Account बनाना होगा। उसके बाद, आपको अपने Product को List करने की आवश्यकता है जिसके लिए आपको उस प्रोडक्ट के कुछ Images की आवश्यकता होगी और इसके साथ ही अगर आप एक Attractive Description लिखते हैं तो Product के बिकने के Chances ज्यादा रहेंगे.


जितनी ज्यादा Sale होगी उतनी ज्यादा आपकी इनकम होगी


Read Here:- How To Earn Money From Ebay? Ebay से पैसे कैसे कमाए!




12. Amazon Associate से पैसे कमाए:-


Amazon Associates से भी अच्छी और real इनकम कर सकते है, अमेज़न सभी को Affiliate Program ज्वाइन करने का मौका देता है यह पर आप किसी भी प्रोडक्ट का लिंक Creat करके उसे sale कर सकते हैं (Webmasters और Bloggers, Link Create कर सकते हैं) और जब कोई उस Link पर Click करके Amazon से Products खरीदता है तो Affiliate Marketer कि Earning होती है.


आजकलAmazon के इस Program से लोग Monthly ७०००० तक कमा रहे हैं, तो अगर आपका भी अच्छा सा Network है, या कोई ब्लॉग है या फेसबुक पेज है तो आप भी इस Program मे Sign Up करके अच्छी Earning कर सकते हैं।


13. Online Survey से पैसा कैसे कमाये:-


दोस्तों अब हमारे देश में कुछ जेन्युइन वेबसाइट आ गयी है जिन पर हम ऑनलाइन सर्वे fill कर के भी पैसा कमा सकते हैं कुछ वेबसाइट के नाम हम बता देते हैं बाकि आपको और भी मिल जाएगी - Star Panel,Toluene,Survey Head



आप इस बात का ध्यान रखे कि जेन्युइन वेबसाइट आपसे कभी भी कोई फीस नही मांगेगी


हम आशा करते है कि इस Post को पढ़कर आपको आपके Earn Online Topic संबंधित सभी Queries का Answer मिल गया होगा. तो चलिये शुरू करतें है , अगर आपको कही भी Doubt रह गया हो तो नीचे कमेंट में पूछ सकते हो हम आपका जवाब जरुर देगे




NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner