Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं- Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale के बारे में।  दोस्तों वर्तमान समय में आधार कार्ड का स्थान सभी दस्तावेजों मैं सबसे ऊपर आता है, सबसे ज्यादा इस्तेमाल आज कागजी प्रक्रिया में आधार कार्ड का ही होता है।  फिर चाहे पता सिद्ध करना हो, या खुद की पहचान, आप आधार कार्ड की मदद से कर सकते हैं।

आज के समय में आधार कार्ड का इस्तेमाल होटल में ठहरने से लेकर हवाई जहाज में यात्रा करने तक के लिए किया जाने लगा है।  और प्रतिदिन इसका इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है। वही किसी भी सरकारी या गैर सरकारी संस्था में किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड का होना बहुत आवश्यक है।

इन सभी कामों के अलावा आप आधार कार्ड की मदद से पैसे भी निकाल सकते हैं, जी हां दोस्तों, आज हम इसी विषय पर बात करेंगे और बताएंगे कि किस प्रकार आप अपने आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं।  आपको आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी आदि। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं, आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले, तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Read More: Instagram Par Follower Badhane Wala App

Aadhar Card से पैसे निकालने के लिए क्या चाहिए

दोस्तों भारत में बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ आज लगभग सभी कार्य ऑनलाइन हो रहे है। अब आपको पैसे निकालने के लिए बैंक में लंबी लाइनों में लगना नहीं पड़ता, आज के समय में एटीएम के द्वारा रुपए की निकासी की जाती है।

लेकिन आज भी भारत में ऐसी कई जगह है, जहां पर एटीएम या बैंक के से जुड़ी कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है, इसी तकनीक में सुधार करते हुए आधार कार्ड के द्वारा पैसे की निकासी की जाने लगी।

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको चाहिए कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक हो और आपके पास एक माइक्रो एटीएम मशीन का होना आवश्यक है।

अब सवाल उठता हे की आखिर, माइक्रो एटीएम क्या है? और निजी व्यक्ति के पास कैसे होगा? तो चलिए दोस्तों हम आपको बताते हैं, माइक्रो एटीएम क्या है? और आप इसका इस्तेमाल कैसे और कहां से कर सकते हैं।

Read More: Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye

Micro ATM क्या?

माइक्रो एटीएम, एटीएम मशीन का ही दूसरा रूप है।  माइक्रो एटीएम swipe up मशीन की तरह काम करती है।  यहां बैंक से जुड़े होते हैं। जिसे Remotely Connected कहा जाता है।

माइक्रो एटीएम मशीन का निर्माण  National Payments Corporation of India (NCPI) के द्वारा किया गया है।  यहां मशीन छोटी और हलकी होती है, जिसे कहीं भी आसानी से लाया और ले जाया सकता है।

माइक्रो एटीएम मशीन में फिंगरप्रिंट सेंसर लगा होता है, तो जुड़े हुए बैंक से आपकी जानकारी प्राप्त करता है, आप माइक्रो एटीएम की मदद से पैसे निकालने के साथ-सथ किसी भी खाते में पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

सरल शब्दों में कहे तो यहां एक ऐसी मशीन है, जिसे देश के ग्रामीण क्षेत्रों मैं बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए किया गया है, जहां आज भी बैंकिंग सुविधाओं का अभाव है।  इसका निर्माण मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ही किया गया है।  भारत की भौगोलिक स्थिति के कारण कुछ जगह आज भी इन मूलभूत सुविधाओं का अभाव है, इसी को देखते हुए माइक्रो एटीएम मशीन का आविष्कार किया गया।

दोस्तों आप समझ ही गए होंगे कि माइक्रो एटीएम क्या है, अब बात करते हैं कि हम माइक्रो एटीएम मशीन का इस्तेमाल करके अपने आधार कार्ड से कैसे पैसे निकाल सकते हैं।

Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale 2022

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपके पास माइक्रो एटीएम का होना आवश्यक है, यदि आपके पास माइक्रो एटीएम मशीन नहीं है, तो आप अपने आसपास किराने की दुकान पर जाएं क्योंकि अक्सर किराने की दुकान वाले माइक्रो एटीएम मशीन रखते हैं।

  • माइक्रो एटीएम से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड नंबर जो कि 12 अंक का होता है, उसे माइक्रो एटीएम में डालना होगा।
  • अब आप को निर्धारित स्थान पर अपना अंगूठा या अन्य उंगली लगाने हैं, इससे बायोमेट्रिक के द्वारा फिंगरप्रिंट का वेरिफिकेशन किया जाता है।  फिंगरप्रिंट सही पाए जाने पर आपका प्रोसेस आगे बढ़ा दिया जाएगा।
  • जैसे ही फिंगरप्रिंट मैच हो जाए तब आपके सामने एक नई विंडो खुल कर आएगी, जिसमें आप के आधार कार्ड से  लिंक सभी बैंक अकाउंट दिखाई देंगे।
  • अब आपको उस बैंक अकाउंट का चयन करना है, जिससे आपको पैसे निकालना या ट्रांसफर करना है।
  • बैंक अकाउंट सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने मनी ट्रांसफर और विथड्रॉ का ऑप्शन आएगा, इसमें आप अपनी इच्छा के मुताबिक ऑप्शन चयन करें।  ऑप्शन चुनने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
  • अब आपको कितनी धनराशि निकालनी है, या ट्रांसफर करनी है, वहां डालना होगा फिर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे, सबमिट करते ही यहां प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

और इस प्रकार आप अपने आधार कार्ड की मदद से आसानी से पैसे निकाल और ट्रांसफर कर सकते हैं।

Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale FAQs;

प्रश्न:- आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

उत्तर:-   अपना आधार नंबर डालें
1.    अपना अंगूठा या उंगली वेरीफाई करें
2.    बैंक का चयन करें
3.    रुपए की निकासी या ट्रांसफर करें

प्रश्न:- आधार कार्ड से बैंक खाता कैसे चेक करें?

उत्तर:- इसके लिए आपको अपने फोन नंबर पर *99*99*1# टाइप करके आधार नंबर डालना होगा और उसे वेरीफाई कराने के बाद आप बैंक बैलेंस देख सकते हैं।

प्रश्न:- आधार कार्ड से 1 दिन में कितने पैसे निकाल सकते हैं?

उत्तर:- नई गाइडलाइन के हिसाब से जो माइक्रो एटीएम या पीओएस मशीन चलाते हैं, और ग्राहकों को केस देते हैं, वहां प्रतिदिन अधिकतम पांच case withdraw कर सकते हैं।  यानी कोई भी ग्राहक 1 दिन में 5 बार पैसे निकाल सकता है।

आपने क्या सीखा

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale की संपूर्ण जानकारी दी। इस प्रोसेस को जानने के बाद आपको पैसे निकालने के लिए कहीं दूर दराज बैंक या एटीएम के लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। आप अपने आधार कार्ड की मदद से आसानी से पैसे निकाल और ट्रांसफर कर सकेंगे।

उम्मीद है, आपको यहां जानकारी पसंद आई होगी।  यदि हां तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।  ताकि वहां भी इस विषय में जान सकें।  वहीं अगर आपका इस से जुड़ा कोई प्रश्न है, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Read More: Instagram Par Like Badhane Wala App

Paise Kaise Kamaye

Hello दोस्तों मेरा नाम Pawan Kumar है मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में जानकारी Share करता हूँ। ��

Leave a Comment