आम को कैसे तोड़ा जाता हैं

आम को कैसे तोड़ा जाता हैं, नमस्कार दोस्तों आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आम को कैसे तोड़ा जाता है आम गर्मियों का मुख्य फल है। आम को फलों का राजा कहा जाता है। गर्मियों के अंदर सभी लोग मुख्यता आम के फल को ही ज्यादा पसंद करते हैं। परंतु अधिकतर लोगों को यह नहीं पता होता है कि आम को कैसे तोड़ा जाता है और कैसे पकाया जाता हैं। इसीलिए आज हम आपको हमारी इस पोस्ट में आम के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आपको हमारी इस पोस्ट को ध्यान से और लास्ट तक पढ़ना है।

आम का बाग कैसे लगाया जाता है

तो चलिए दोस्तों हम आपको बताने वाले हैं कि आम का बाग कैसे लगाया जाता है इसके लिए आपके पास बढ़िया जमीन होनी चाहिए। आम का पौधा जून के महीने में उगाया जाता है। आम का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले हमें आम के बीज को उपचारित करना होगा और आम के बीज को हम किस तरह से उपचारित कर सकते हैं। पौधों के बीच में दूरी 10 * 10 मीटर की होनी चाहिए। आम के फल को पकते समय गर्म हवा की आवश्यकता होती है ताकि फल मीठा और रसीला हो जाए।

Read More: खजूर को कैसे तोड़ा जाता है

आम को कैसे तोड़ा जाता है

आम का पौधा लगाने के चार पांच वर्ष बाद में पौधे पर फल लगने शुरू हो जाते हैं। लेकिन कभी-कभी कच्चे आमों को  तोड़ कर बाजार में बेच दिया जाता है और कुछ आमों को लंबे समय तक पकने दिया जाता है जब यह पूरी तरह से पक जाते हैं तभी इन फलों को तोड़ा जाता है। आम के फल को तोड़ने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों की आवश्यकता पड़ती है और कई बार मशीन का भी उपयोग किया जाता है क्योंकि एक पेड़ पर बहुत अधिक मात्रा में फल लगे होते हैं 10 वर्षों के पश्चात एक पेड़ पर लगभग 500 आम लगते हैं।

आम को कैसे पकाया जाता है

आम के फल को कच्चा भी तोड़ा जाता है और कुछ आम को पकने भी दिया जाता है लेकिन जो कच्चे आम तोड़ जाते हैं उनको कई बार सीधे ही बाजार में बेच दिया जाता है और कई बार इन कच्चे तोड़े गए आमो को पकाने के बाद में ही बाजार में बेचा जाता है। इन कच्चे तोड़े गए आम को पकाने के लिए हमें अत्यधिक गर्मी की आवश्यकता होती है। आम के फल को हम कई तरह से पका सकते हैं। कई बार आम को पकाने के लिए हम 6 से 7 दिन तक प्लास के पत्तों से ढक कर रखते हैं।

लेकिन कई बार आम को कार्टून के अंदर भी पकाया जाता है। इसके लिए कार्टून मैं नीचे अखबार बिछाकर उस पर आम रख दिए जाते हैं और इन आमों को कपड़े से ढक दिया जाता है और 6 या 7 दिन के लिए गर्मी में रख दिया जाता है। इसके बाद आम 7 दिन के बाद अच्छी तरह से पक जाते हैं।

आम किस काम आते हैं

आम को हम कई तरह से काम में लेते हैं आम का फल गर्मियों में ही मिलता है। हम आम को खाते भी है और इसका जूस भी बनाते हैं।

कच्चे आम से आचार भी बनाते हैं। कच्चे आम से टॉफी भी बनाई जाती है। और आम का जूस हमें मैंगो स्लाइस के रूप में बाजार में भी मिलता है।

निष्कर्ष

आशा है कि दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको आम को कैसे तोड़ा जाता हैं पता चल गया होगा, और किस प्रकार से पौधे को लगाया जाता है। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को आगे शेयर जरूर करना।

Paise Kaise Kamaye

Hello दोस्तों मेरा नाम Pawan Kumar है मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में जानकारी Share करता हूँ। ��

Leave a Comment