Awala khane ke Fayde। आंवला खाने के फायदे

Awala khane ke Fayde नमस्कार दोस्तों आज की हमारी इस post में हम आपको बताने वाले हैं कि Awala खाने से आपको क्या फायदा मिलने वाले हैं आंवला हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदे मंद है आपको पता होना चाहिए कि आंवले का उपयोग हमारे देश में प्राचीन समय से होता आ रहा है वैसे तो आपको पता ही है की आंवले में विटामीन C भरपुर मात्रा में पायी जाती है आंवले का उपयोग बहुत ही अच्छा माना जाता है अगर हम आंवले का उपयोग करते हैं तो आंवला हमारे शरीर की बहुत सी समस्याओं को दूर कर देता है कुछ लोगों के कई बार बाल झड़ने लग जाते हैं तो वह आंवले का उपयोग बालो को झड़ने से रोकने के लिए करते हैं और बहुत सारे लोग अपने शरीर में विटामिन C की कमी को पूरा करने के लिए भी आंवले का उपयोग करते हैं आंवले के उपयोग से आँखो से संबधित रोग को दूर करने के लिए करते हैं।

आंवला हमारे शरिर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है आंवले में अधिक मात्रा में विटामिन C पायी जाने के कारण यह हमारे शरीर में विटामिन C की कमी की पूर्ति तो करता ही है साथ ही हमारे स्किन प्रोब्लम को भी दूर करके स्किन को सुंदर बनाने का काम करता है।

आंवला बहुत ही गुणकारी होता है यह हमारे फेफड़ो को मजबूत बनाता है और हमारे उपस्थित विषैले पदार्थो को बाहर निकालता है और हमारे बालो को मजबूत बनाता है।

आंवला अनेक बिमारियों को दूर करने में सहायक है इसलिए आंवले का उपयोग आयुर्वेद में हर जगह किया जाता है आंवले में विटामिन C के अलावा केल्शियम फोस्फोरस जैसे अनेक पोषक तत्व पाये जाते है।

Awala khane ke Fayde 

  1. आंवला खाने से शरीर में विटामिन C की पूर्ति करें
  2. आंवला खाने से बालो की समस्या दूर हो जाती है
  3. आंवला खाने से शरीर में से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं
  4. आंवला खाने से आँखो की रोशनी बढ़ती है
  5. आंवला खाने से हार्ट की समस्या दूर होती है
  6. आंवला खाने से निंद की समस्या दूर हो जाती है
  7. आंवला खाने से शरीर में केल्शियम की पूर्ति हो जाती है 
  8. एंटी एजिग
  9. आंवला महिलाओं के लिए लाभदायक होता है 
  10. आंवले खाने से इन्फेक्शन हट जाता है

आंवला खाने के फायदे 

आइए दोस्तो आज आप हमारी इस Post में पूर्ण रूप से आंवला खाने से होने वाले विषय में जानने वाले हो तो दोस्तो आपको हमारे द्वारा दि गई जानकारी को ध्यान से और पूरा पढ़ना हैं

विटामिन C की पूर्ती करता है

दोस्तों कई बार हमारे शरीर में विटामिन C की कमी आ जाती हैं तो हम विटामिन C की कमी को पूरा करने के लिए बहुत सारे खट्टे पदार्थों का उपयोग करते हैं लेकिन सबसे ज्यादा विटामिन C आंवले में ही पाया जाता है आंवले में संतरे से भी ज्यादा विटामिन C पाया जाता है इसलिए आंवले का उपयोग हमारे शरीर के लिए जरूरी है।

बालों की समस्या दूर करने के लिए 

आंवला खाने के फायदा कई बार हमारे बाल टूटने या झड़ने लग जाते हैं तो हमे इस समस्या को दूर करने के लिए आंवले का उपयोग करना चाहिए आंवला हमारे बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को घना मजबूत और काला बनाता है और साथ ही कुछ लोग आंवले को सुखाकर पीस कर बालों पर लेप लगाते हैं जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है बहुत सारे शैम्पू और हेयर प्रोडक्ट में आंवले का उपयोग प्रचूर मात्रा में किया जाता है आंवले का उपयोग आयुर्वेद में प्राचीन समय होता आ रहा है।

शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद 

आंवला एक ऐसा फल है जिसमे पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं इसलिए यूरिन में जो परेशानी होती है वह दूर हो जाती है और शरीर में जो भी विषैले पदार्थ मौजूद होते हैं वह यूरिन के द्वारा बाहर निकल जाते हैं और साथ ही यूरिन में जो इन्फेक्शन पाया है वह भी सही हो जाता है इसलिए आंवला हमारे शरीर की विषैले पदार्थो से रक्षा करता है।

आँखो की रोशनी बढ़ाने में सहायक

आंवला खाने से हमारे आँखो की रोशनी बढ़ती है और जैसे आँखो से कम दिखाई देना, जाले पड़ना, खुजली आना, अंधापन आदि अनेको समस्याओ से छुटकारा मिल जाता है और इन समस्यो को दूर करने के लिए आंवले के साथ शहद का भी उपयोग करना चाहिए इसलिए आंवला आंखो की रोशनी बढाने में सहायक है।

दिल की रक्षा करे

हम आंवला खाकर अपने दिल की रक्षा कर सकते हैं जब हम आंवले को खाते हैं तो यह हमारे शरिर से कोलेस्ट्राल को कम करता है जिससे हमारे शरीर में खून का संचार अच्छे तरह से होने लगा है और जिससे हमारे दिल की रक्षा होती है इसलिए हमे आंवले का उपयोग हर रोज करना चाहिए ताकि हम दिल से संबधित समस्याओ से छुटकारा पा सके।

निंद की समस्या को दूर करे

निंद की समस्या दूर कुछ लोगो को निंद की समस्या रहती है इसलिए ऐसे लोगो को रोजना आंवले का उपयोग करना चाहिए और इस कारण इन लोगो की निंद की समस्या दूर हो जाती है।

शरीर से केल्शियम की कम दूर कर सकते हैं

केल्शियम जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि कैल्शियम के कारण ही हमारे शरीर में हड्डीयो का विकास हो पाता है और साथ ही हमारे बालों व दांतो के लिए भी केल्शियम जरूरी है तो इसलिए आंवले में विटामिन C के साथ- साथ केल्शियम भी पाया जाता है जो हमारी शरीर की हड्डीयो को मजबूत बनाता है इसलिए तो हमे आंवले का उपयोग रोजाना करना चाहिए।

डायबटीज के लिए अच्छा

डायबटीज के रोगियों को हमेशा ही डॉक्टर आँवला खाने की सलाह देते हैं क्योकि आंवला ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है आंवले का उपयोग आप किसी भी तरह से कर सकते हो जैसे आंवले का मुरब्बा बनाकर आंवले का चूर्ण बनाकर या फिर आंवले का जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं इसलिए आंवला हमारे शरीर के लिए अधिक गुणकारी है।

पाचनतंत्र को मजबूत करता है

आंवला हमारे पांचन तंत्र को मजबूत बनाता है क्योकि आंवले में विटामिन C के अलावा फाइबर की मात्रा पायी जाती है इसलिए फाइबर की मात्रा होने के कारण हमारे शरीर में होने वाले गैस व कब्ज की समस्या को दूर करता हैं इसलीए इन समस्याओं के दूर होने पर हमारा पांचन तंत्र मजबूत होता है।

एंटी एजिंग

अगर हम आंवले का उपयोग रोजाना करते हैं तो हमारे चेहरे पर होने वाली झुरियो को कम कर देता है जिस कारण हमारा चेहरा बिल्कुल चमकदार बना रहता है इसलिए आंवला हमारी स्किन के लिए भी लाभदायक है।

महिलाओं के लिए लाभदायक 

महिलाओं में हर महिने होने वाले दर्द और परेशानी को भी दूर करने में आंवला बहुत सहायक है क्योंकि आंवले में विटामिन और मिनिरल्स पाये जाते हैं जो महिलाओं में होने वाले दर्द को कम करता है।

इन्फेक्शन को हटाने में सहायक

आंवला हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है आंवले में एन्टीबक्टेरिआ पाया जाता है जो प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है जिस कारण छोटी मोटी बिमारियों का कोई डर नही रहता है इसलिए आंवले का सेवन हमें हमेशा करना चाहिए।

अब दोस्तो अगर आपको हमारे द्वारा दि गयी जानकारी Awala khane ke Fayde पंसद आयी हो तो आप हमारी इस Post को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तो के साथ शेयर करे और अगर आपको कोई भी बात समझ नहीं आयी हो या आप अपनी कोई राय देना चाहते हो तो निचे दिए गए कंमेट बॉक्स में हमे कंमेट जरूर करें हम आपकी बात का जबाव देने की पूरी पूरी कोशिश करेगे।

Paise Kaise Kamaye

Hello दोस्तों मेरा नाम Pawan Kumar है मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में जानकारी Share करता हूँ। ��

Leave a Comment