CID Full Form In Hindi | सी आई डी क्या है?

क्या आपको पता है, की CID Full Form In Hindi में क्या होती है। भारत के सभी लोगो को यह तो पता रहता है, की CID क्राइम के केस ओर मुदो को सुलझाने का काम करती है और क्रिमिनल को पकड़ती है। लेकिन जब हमें एग्जाम या फिर कोई पूछ लेता है, की cid full form का मतलब क्या होता है, तो हम लोग CID की फुल फॉर्म भी नही बता पाते है। क्योंकि हमें इसके बारे में जानकारी ही नही होती है। और फिर हम फटाफट गूगल, बिंग, याहू सर्च इंजन में cid की फुल फॉर्म पता लगाने की कोसिस करते है। ऐसे में अगर आप भी ऐसे लोगो मे आते है, तो कोई बात नही है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है, की CID Kya Hai ओर cid की फुल फॉर्म क्या होती है

जैसे जैसे हमारे देश मे जनसंख्या बढ़ रही है , वैसे ही क्राइम करने वाले लोगो की संख्या भी बढ़ रही है। ऐसे में कुछ अपराधी ऐसे होते है, जो माइंड लगाकर क्राइम को अंजाम देते है। ऐसे में लोकल स्तर पर पुलिश ऐसे अपराधियो को पकड़ने में असमर्थ हो जाती है तो सरकार ऐसे केस को cid या फिर cbi को सोफ देती है। इस डिपार्टमेंट के लोग अपराधियो को पकड़ने के मामले में एडवांस होते है। अगर हम कहे कि, cid पुलिश डिपार्टमेंट से हाई लेवल का डिपार्टमेंट है, जो किसी राज्य ,देश मे शांति स्थापित करके आरोपियों को सजा दिलाती है।

यह भी पढे: 23+ Paisa Kamane Wala App

CID की फुल फॉर्म क्या होती है –

Cid full form को Crime Investigation Department कहते है। cid डिपार्टमेंट पुलिश की इकाइयों में एक महत्वपूर्ण इकाई है, क्रिमिनल केस ओर हाई प्रोफाइल केस में इन्वेस्टीगेशन का काम करती है। cid का मुख्यालय पुणे में स्थापित किया गया है। भारत मे cid की सुरुआत अंग्रेजी सरकार ने 1902 में सुरु की थी। cid का नेतृत्त्व पुलिश महानिदेश करता है, जिसको हम adgp कहते है। इसलिए यह भारत सरकार और adgp के कार्य को करता है। जो आतंकवाद, लूट डकैती, अपहरण, मर्डर हत्या, धोखाधड़ी, देश मे अशांति फैलाने वालों को पकड़ने आदि का प्रमुख कार्य करती है।

CID की फुल फॉर्म को हिंदी में क्या कहते है – CID Full Form In Hindi

Cid full form in hindi को अपराध जांच विभाग कहते है। इसके नाम से ही स्पष्ठ हो जाता है, की यह अपराधों की जांच करने वाला एक खुपिया विभाग है। जो साधा वर्दी में रहकर क्राइम करने वाले लोगो को पकड़ने का कार्य करते है। cid को सीधे केस बहुत कम दिए जाते है, क्योकि ज़्यादातर केस को पुलिश खुद ही सॉल्व कर लेती है। लेकिन जो केस पुलिश से सॉल्व नही होता है, उसको cid ओर cbi को ट्रांसफर कर दिया जाता है।

यह भी पढे: Instagram Par Like Badhane Wala App

भारत मे cid की प्रमुख भूमिका -CID in india

Cid को फुल फॉर्म से आपको यह तो समझ आ गया होगा कि यह भारतीय राज की पुलिश की एक इकाई है, जो गम्भीर मामलों में अपराधो की जांच करता है और क्रिमिनल को पकड़ने का कार्य करता है।

भारत मे cid की सुरुआत अंग्रेजी सरकार के समय मे ही सुरु कर दी गयी थी। सन 1902 में ब्रिटिश सरकार ने cid की स्थापना की थी, जिससे कि अंग्रेजी सरकार को भारत मे शासन करने में आसानी हो और वह उनके कार्य मे अशांति उत्पान करने वाले क्रिमिनल को पकड़ सके।

CID कैसे बनते है ओर CID बनने की आवश्यक योग्यताएं क्या है – CID Full Form

भारत सरकार के किसी भी डिपार्टमेंट में नोकरी करने के लिए आपको एग्जाम ओर interview को पास करना पड़ता है। और इसके लिए आपको अपनी योग्यताओं को भी पूरा करना पड़ता है। अगर आपको cid बनने के लिए योग्यताओं के बारे में जानकारी नही है, तो कोई बात नही है। यहां हम आपको cid बनने की सभी योग्यताओं के बारे में बता रहे है

1. Cid के पदों पर वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है, जो भारत का नागरिक हो।

2. Cid के किसी भी पड़ पर आवेदन करने से पहले आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से स्नातक की डिग्री होना जरूरी होता है।

3. अगर आप cid कांस्टेबल का फॉर्म भर रहे है, तो आपको क्लास 10 ओर 12 पास होना जरूरी है।

4. एक cid अफसर बनने के लिए उमीदवार के पास तेज दिमाग, अपराधी को पकड़ने की एडवांस कला और अच्छा चरित्र का होना भी बहुत जरूरी होता है। क्योंकि कुछ अफसर बईमान भी होते है।

5. इसके अलावा आपको संघ लोग सेवक द्वारा आयोजित परीक्षाओं को पास करना जरूरी होता है।

अगर आप ऊपर बताई गई योग्यताओं को पूरा करते है, तो आप भी cid में जाने का सपना पूरा कर सकते है और अपने देश मे क्राइम कम करने में मदद कर सकते है। लेकिन एक cid constable ओर cid officer बनने के लिए आपके पास सभी योग्यताओं का होना जरूरी है।

यह भी पढे: Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare

CID की कितनो शाखाएं – 

Cid विभाग में बहुत सारी शाखाएं होती है। अगर आपको इनके बारे में पता नही है, तो कोई बात नही है । यहां हम एक लिस्ट के माध्यम से cid की सभी शाखाये बता रहे है।

1. Cb-cid

2. Dog squad

3. Bank frauds

4. Missing person sell

5. आतंकवाद के खिलाफ

6. Finger print bieurue

7. Humen right department

CID ऑफिसर कैसे बने – CID Officer Kaise Bane

Cid में नोकरी पाने के लिए आपको संघ लोक सेवक आयोग के द्वारा आयोजित की जाने वाली पुलिश ओर पारा मिलिट्री फ़ोर्स में नोकरी को जॉइन करना होता है। इसके बाद आपको कुछ सालों के परफॉरमेंस के आधार पर पदोन्नति के द्वारा cid में भेज दिया जाता है अर्थार्थ आपका परमोशन कर दिया जाता है।

लेकिन cid में जाने के लिए आपको para militry ओर polish के पद पर रहते हुए अच्छे कार्य करने है, क्योकि आप जितना अच्छा काम करोगे आपका cid में जाने का सपना उतना ही मजबूत होता रहेगा।

यह भी पढे: Photo Edit Karne Wala App

CID से जुड़े कुछ FAQs-

प्रश्न 1- CID की स्थापना कब हुई थी?

उतर- CID की स्थापना 1902 मे की गई थी।

प्रश्न 2- CID Officer की सैलरी कितनी होती है?

उतर – CID Officer की सेलरी 1,50,000 से 2 लाख रुपए तक होती है। क्योकि इनका काम भी बहुत ही ज्यादा स्टिक होता है।

प्रश्न 3- CID का मुख्यालय कहाँ है?

उतर- CID का वर्तमान में मुख्यालय पूणे महाराष्ट्र में स्थित है।

निस्कर्ष

इस लेख में हमने आपको CID Full Form In Hindi के बारे में बताया है। और यह भी बताया है, की भारतीय राज्य में CID की क्या भूमिका है और CID के कार्य क्या क्या है। CID में नोकरी पाना हर एक व्यक्ति का सपना होता है। आपको यह सारी जानकारी हमारी इस पोस्ट मे पता चल गई है।

अगर आपके पास CID से संबंधित कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट CID Full Form In Hindi पसन्द आई है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर सांझा करे, जिससे कि उनको भी CID Ki full form के बारे में जानकारी मालूम हो सके।

Hello दोस्तों मेरा नाम Pawan Kumar है मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में जानकारी Share करता हूँ। ��

Leave a Comment