Google Mera Naam Kya Hai

नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी गूगल से यह पूछ रहे हैं, की- गूगल मेरा नाम क्या है? या Google Mera Naam kya hai? तो इस पोस्ट में आप गूगल से अपना नाम पता करने का एक बेहतरीन और सटीक तरीके के बारे में जानेंगे। इस पोस्ट में हम आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में की यह हे क्या और यह भी सिखायेंगे की आप अपना नाम गूगल से कैसे पूछ सकते हे। अक्सर होता यूँ है, की सही जानकारी न होने के कारण गूगल असिस्टेंट के बजाय आप गूगल में यह सर्च करते हैं की- आपका नाम क्या है? और इस स्थिति में आपको आपके सवालों का सही जवाब नहीं मिल पाता है।

इसीलिए इस पोस्ट में हम गूगल असिस्टेंट से अपना नाम पूछने की सम्पूर्ण जानकारी लेकर आये हे, तो अगर आप भी इस विषय में जानना चाहते हे, और जानना चाहते हे की गूगल असिस्टेंट क्या है, Google Mera Naam Kya Hai और हम अपना नाम गूगल से कैसे पूछे, तो आपको यह पोस्ट पूरी पढ़नी चाहिए।

यह भी पढे: BSNL Sim Ka Number Kaise Pata Kare

Google मेरा नाम क्या है?

जब आप अपने मोबाइल में गूगल अकाउंट बनाते हैं, तब आपको याद ही होगा कि गूगल आपसे कई तरह की निजी जानकारी पूछता है। उसमें आपका नाम, फोन नंबर, जेंडर व अन्य जानकारी होती है। गूगल आप की जानकारी का कोई दुरुपयोग नहीं करता, बल्कि जरूरत पड़ने पर आपके सामने प्रस्तुत करता है। अब आपको यहां तो समझ में आ ही गया होगा कि गूगल के पास आपकी सारी जानकारी है। इसकी मदद से ही गूगल आपका नाम Google Mera Naam Kya Hai अन्य जानकारी देता है।

Google आपको आपका नाम कैसे बताता है?

जैसा कि ऊपर आपको बताया कि गूगल के पास आपकी सभी पर्सनल जानकारी होती है। गूगल की एक सर्विस है, जिसका नाम गूगल असिस्टेंट है। यह एक तरह से हमारा असिस्टेंट होता है, जो हमारी सब बातें सुनता है, और हमें उस हिसाब से जवाब देता है। यह हमारी निजी जानकारी को बताता है। जैसे मेरा नाम क्या है? अगर आप भी जानना चाहते हैं, कि मेरा नाम क्या है, यह बात गूगल बताएं तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को सेट अप करना होगा। गूगल असिस्टेंट को सेट अप करना बहुत ही आसान है, जिसकी जानकारी आगे दी गई है।

Google असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। जो हमारे मोबाइल फोन में एक असिस्टेंट की तरह काम करता है। यह आपकी आवाज को सुनता है, और जो प्रश्न आप उससे पूछते हैं, उसके मुताबिक जो जानकारी उसके पास होती है, वह जवाब देता है। तो अगर आप भी गूगल से पूछना चाहते हे, की मेरा नाम क्या हे?  तो बस आपको voice या text कमान देनी होगी, Ok Google या hey Google और गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम और अन्य जानकारी देगा।

यह भी पढे: YouTube Se Paise Kaise Kamaye

Google असिस्टेंट कैसे सेट अप करें?

गूगल असिस्टेंट को अपने मोबाइल या टेबलेट में सेट अप करना बहुत ही आसान है, नीचे कुछ स्टेप्स दी गई है, जिन्हें दोहरा कर आप अपने मोबाइल या टेबलेट में गूगल असिस्टेंट को एक्टिव कर सकते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जो कि एक मोबाइल एप्लीकेशन के तौर पर गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है। आपको गूगल प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है।

उसके बाद अपने टेबलेट या एंड्रॉयड फोन पर ओके गूगल असिस्टेंट की सेटिंग को खोलें।

सेटिंग में जाकर सामान्य- पसंदीदा इनपुट पर क्लिक करें।

अब आपको अपने मनपसंद इनपुट चुनना है।

  • अपने सवाल बोलने के लिए आवाज पर क्लिक करें।
  • अपना सवाल लिखने के लिए कीबोर्ड पर क्लिक करें।

यह सभी स्टेप दोहराने के बाद आपके मोबाइल फोन पर गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाएगा। जिसे आप मोबाइल के होम बटन को होल्ड करके या hey google बोलकर आदेश या अपना सवाल पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप गूगल असिस्टेंट को अन्य दूसरा नाम भी दे सकते हैं।

कैसे पूछेगूगल मेरा नाम क्या है?

गूगल असिस्टेंट से अपना नाम पूछने के लिए आपको होम बटन को होल्ड करना या hey google, बोल कर अपना सवाल बोल देना है, गूगल असिस्टेंट आपका जवाब दे देगा।

गूगल असिस्टेंट से अपना सवाल पूछने से पहले आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप जब भी कुछ पूछो तो उससे पहले hey google या ok google जरूर कहे, यहां कहने से ही गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट होगा।

यह भी पढे: Google Tum Kon Ho

Hey Google तुम क्याक्या कर सकती हो? क्या गूगल सिर्फ आपका नाम बता सकती है?

आप में से कई लोग जानना चाहते होंगे कि गूगल असिस्टेंट क्या -क्या कर सकती है। तो वह गूगल असिस्टेंट से सवाल करते हैं, कि तुम क्या-क्या कर सकती हो। अगर आप भी यहां सवाल करेंगे, तो आपको अपने सवालों का सटीक जवाब नहीं मिलेगा। इसलिए हम आपको गूगल असिस्टेंट की कुछ विशेषताएं बताने वाले हैं। जिससे आप जान जाएंगे कि गूगल असिस्टेंट क्या क्या कर सकती है।

जैसा कि हमने आपको बताया गूगल असिस्टेंट गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, इसे virtual assistant भी कहा जाता है। इसमें किसी भी एंड्रॉयड फोन या अन्य स्मार्ट डिवाइस को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। गूगल असिस्टेंट की सहायता से किसी भी डिवाइस को नियंत्रित करने के लिए, हमें केवल वॉइस कमांड देने की जरूरत होती है।

आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से कई तरह की चीजें कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप व्हाट्सएप पर जाकर मैसेज टाइप कर सकते हैं, एक रिमाइंडर प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं। आप गूगल पर किसी भी चीज के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। और अपने अन्य सवालों का जवाब भी पा सकते हैं।

आप गूगल असिस्टेंट के माध्यम से अपने नाम के अलावा अन्य सवाल, जैसे- गूगल मेरा घर कहां है? मेरा मोबाइल नंबर क्या है? मेरा जन्मदिन कब है? मेरी उम्र क्या है? और इन सबके अलावा गूगल एक चुटकुला सुनाओ, संगीत सुनाओ आदि चीजें भी गूगल असिस्टेंट की मदद से कर सकते हैं।

  • अलार्म सेट करें आप सीधा गूगल असिस्टेंट से hey google कहकर अपने लिए अलार्म भी सेट कर सकते हैं।
  • Google सर्च बस आप कुछ ही सेकंड में गूगल पर किसी भी प्रकार की सर्च के बिना उस विषय पर जानकारी Ok गूगल के माध्यम से पा सकते हैं।
  • Set A रिमाइंडर अगर आपको किसी एक निश्चित समय पर कुछ रिमाइंडर सेट करना है, या आपको किसी पार्टी या बिजनेस मीटिंग के लिए जाना है। तो आप उस निश्चित समय के लिए रिमाइंडर सेट भी कर सकते हैं।
  • म्यूजिक चला सकते हैं- आप गूगल असिस्टेंट से hey गूगल या ok गूगल कहकर अपने डिवाइस में म्यूजिक का नाम बोलकर म्यूजिक भी चला सकते हैं।
  • मैसेज और कॉल कर सकते हैं- आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से केवल वॉइस कमांड देकर किसी भी व्यक्ति को कॉल या मैसेज आसानी से कर सकते हैं। बस आपको उस व्यक्ति का नाम बताना होगा, जिसे आप मैसेज या कॉल करना चाहते हैं।
  • कोई भी ऐप खोलें- यदि आप अपने मोबाइल फोन में किसी भी एक एप्लीकेशन या यूट्यूब आदि का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप यह भी google असिस्टेंट की मदद से कर सकते हैं।
  • नोटिफिकेशन पढ़ें- आज दिन भर हमारे मोबाइल फोन पर सैकड़ों सूचनाएं आती है, और हमारे पास इतना समय नहीं होता कि हम एक-एक करके उन्हें पड़े। ऐसी स्थिति में आप गूगल असिस्टेंट के जरिए सीधे नोटिफिकेशन सुन सकते हैं।

इन सबके अलावा आप गूगल असिस्टेंट से और भी बहुत कुछ पूछ सकते हैं, उम्मीद है आपको यह जानकारी समझ मैं आ गई होगी।

यह भी पढे: Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Google मेरा नाम क्या है? से जुड़े कुछ FAQs:

प्रश्न:- गूगल मेरा नाम क्या है? गूगल कैसे बताता है?

उत्तर:- गूगल से अपना नाम जानने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड करके उसे खोलना है। फिर माइक पर क्लिक करें और बोले कि “मेरा नाम क्या है? या कीबोर्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके बाद गूगल असिस्टेंट आपका नाम बताएगा जो आपके गूगल खाते में होगा।

प्रश्न:- Google मेरे दोस्त का नाम क्या है?

उत्तर:- गूगल से आप अपने दोस्त का नाम भी पूछ सकते हैं, इसके लिए आपको पहले उसे अपने दोस्त का नाम बताना होगा।

प्रश्न:- Google मेरा पूरा नाम क्या है?

उत्तर:- आप गूगल से अपना पूरा नाम भी पूछ सकते हैं। वह आपका वही नाम बताएगा जो आपने गूगल को बता रखा है, यह आपने अपने गूगल खाते में सेव कर रखा है। यदि आप चाहते कि गूगल आपको आपका पूरा नाम बताये तो इसके लिए आपको गूगल को अपना पूरा नाम बताना होगा।

प्रश्न:- Google आपका नाम क्या है?

उत्तर:- कई लोग गूगल से यह भी पूछते हैं, कि गूगल आपका नाम क्या है? आपको आपको बता दे की गूगल का नाम गूगल ही है। वही गूगल असिस्टेंट का यह नाम “Sean Anderson and Koller Writes” ने रखा था।

Google असिस्टेंट की भाषा बदलें

गूगल असिस्टेंट से केवल english और hindi में ही नहीं, बल्कि अन्य और भाषाओं में भी अपना नाम पूछ सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाकर language सेटिंग को बदलना होगा।

आप गूगल असिस्टेंट से सीधे heyगूगल कहकर भी अपनी भाषा बदल सकते हैं। जैसे गूगल मुझे आपकी भाषा बदलनी है, तो आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जहां से आप अपने लिए भाषा का चुनाव कर सकते हैं।

यह भी पढे: Instagram Par Sabse Jyada Follower Kisake Hai

हमने क्या सीखा

इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना कि हम गूगल में अपना नाम कैसे जान सकते हैं? Google Mera Naam Kya Hai गूगल असिस्टेंट क्या है? और हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं? उम्मीद है, आपको गूगल मेरा नाम क्या है, से जुड़ी जानकारी समझ में आ गई होगी।

Google मेरा नाम क्या है? इस विषय में जानकारी आपको कैसी लगी, हमें अपनी राय जरूर दें। साथ ही अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें, ताकि वह भी इस विषय में जान सके।

 यह भी पढे: Paisa Kamane Wala App

Hello दोस्तों मेरा नाम Pawan Kumar है मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में जानकारी Share करता हूँ। ��

Leave a Comment