Google Tum Kaun Ho?

Google tum kaun ho, नमस्कार दोस्तों आज की हमारी इस post में हम आपको बताने वाले हैं कि google तुम कौन हो अगर दोस्तो आपने कभी भी गूगल असिस्टेट से पुछा हो की Google तुम कौन हो तो गूगल असिस्टेंट आपको क्या जबाब देता है तो इसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।
वैसे तो हमे पता ही है कि गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है और साथ ही गूगल का सर्च इंजन भी बहुत बड़ा है आज के इस समय मे जितने भी एंड्राइड फोन सभी में ज्यादातर गूगल के प्रोडक्ट दिए जाते है।
इस समय ज्यादातर हम सभी के पास स्मार्टफोन है तो हम सभी लोग अपने फोन में गूगल के प्रोडक्ट को use करना ही पंसद करते हैं इसमे अगर वह Youtube हो या फिर chrome browser हो कोई भी गूगल के प्रोडक्ट हम उन्ही को use करना पसंद करते हैं।
और आज इस समय में बहुत सारे लोग गूगल से एक ही सवाल पुछते है कि Google tum kaun ho इसलिए हम आज आपके इसी सवाल के जवाब के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

यह भी पढे: Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Google Tum Kaun Ho


गूगल तुम कौन हो ( Google Tum Kaun Ho)
गूगल असिस्टेंट का जवाब
दोस्तों हम लोग ज्यादातर गूगल असिस्टेंट से सवाल करते हैं कि
सवाल :- गूगल तुम कौन हो
जवाब :- मै गूगल असिस्टेंट हूँ
कई बार गूगल का जवाब देने का तरिका कुछ और होता है।
इसलीए हम वापस गूगल असिस्टेंट से सवाल करते है कि :- गूगल तुम कौन हो ?
जवाब :- मुझे गूगल असिस्टेंट कहा जाता है।


इसलिए आइए दोस्तो हम जानते हैं कि गूगल तुम कौन हो ? इसका जवाब हम आपको बता रहे हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी गूगल ही है और इसके अलावा गूगल का जो सर्च इंजन है वह भी विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन है इसलिए अब हम आपको हमारी इस post में ऐसी जानकारी देने वाले हैं जो कि शायद ही आपने पहले कभी सुनी हो।


इसलिए हमारे द्वारा बतायी जाने वाली जानकारी शायद आपको थोड़ी सी अजीब लगेगी पर यह सच है कि जब गूगल को लॉच किया गया था तब गूगल का नाम गूगल नही था हाँ दोस्तो क्योकि गूगल को शुरु किया था जब गूगल का नाम Googol गया था।
यह नाम आप लोगो को अजीब लगेगा क्योकि आपने पहले कभी यह नाम सुना नही होगा और गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है इसके नाम की स्पेलिंग में छोटी सी गलती हो जाने के कारण Googol का नाम Google रख दिया पर कंपनी तो Googol नाम ही रखना चाहती थी।


इसलिए आप लोगो के द्वारा पुछा गया सवाल गूगल तुम कौन हो ? का जवाब मिल गया होगा तो चलिए फिर भी इसके बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।

यह भी पढे: Computer Ya Laptop Mei Apps Kaise Chalaye


गूगल कहाँ की कंपनी है?


गूगल पुरे विश्व की सबसे बड़ी कंपनीयो में से एक यह गूगल कंपनी अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है गूगल बहुत बड़ी टेक्नोलाॅजी कंपनी है इसलिए हमारे स्मार्टफोन में गूगल के प्रोडक्ट ही दिए जाते हैं और वैसे भी हम खुद भी गूगल के प्रोडक्ट यूज करना पंसद करते हैं।
गूगल के प्रोडक्ट ही हम use करना पंसद करते हैं क्या आपने कभी सोचा है कि हम गूगल के प्रोडक्ट ही ज्यादा क्यो use करते हैं साथ ही दुनिया में वैसे तो बहुत सारी कंपनीया काम कर रही है पर हमारे जितने भी एड्रॉयड फोन होते हैं उन सब में 90% तक गूगल के प्रोडक्ट या गूगल के एप्लीकेशन ही क्यो दिए जाते हैं बाकि कंपनीयो के क्यों नहीं दिए जाते है।
गूगल के प्रोडक्ट हम use करना पंसद इसीलिए करते और साथ ही सभी एंड्रॉयड फोन में भी गूगल के एप्लीकेशन इसीलिए दिए जाते हैं क्योकि अन्य प्रोडक्ट या एप्लीकेशन की तुलना में गूगल प्रोडक्ट हमेशा Safe & secure माने जाते हैं।
इसी वजह से हमारे स्मार्टफोन में अन्य कंपनीयो के प्रोडक्ट देने के बजाय हमे गूगल के प्रोडक्ट दिए जाते हैं क्योंकि गूगल के प्रोडक्ट हमारे लिए सबसे secure है क्योकि यह हमारे फोन में हमारे data को बिल्कुल secure रखते हैं इसलिए गूगल एक ट्रस्टेड कंपनी है।

Google क्या है?


अधिकतर हमारे दिमाग में ख्याल आते रहते हैं कि आखिरकार गूगल क्या है इसलिए हम आपको बता दें कि गूगल सर्च इंजन है और गूगल विश्व की सबसे बड़ी कंपनी भी है।
गूगल एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है
गूगल कंपनी 4 September 1998 में एक प्राइवेट कंपनी द्वारा प्रस्तुत कि गयी इसका पहले नाम incorporated था।
इस कंपनी ने सबसे पहले सार्वजनिक काम करना 19 August 2004 को start किया था और हाँ इस कंपनी की स्थापना 4 September 1998 को मेलो पार्क , कैलिफ़ोर्निया में की गई थी जो संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में स्थित है और गूगल कंपनी का मुख्यालय माउंटेन व्यू , कैलीफोर्निया संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में है।


गूगल सर्च इंजन के रूप में हमारी बहुत सहायता करता है क्योकि जब भी हम गूगल कोई चीज सर्च करते हैं तो गूगल सही से सही जानकारी ढूंढकर हमारे सामने प्रस्तुत कर देता है गूगल विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है और बहुत ट्रस्टेड भी है क्योकि यह हमे कोई ग़लत सूचना नही देता है इसलिए गूगल हमारी बहुत सहायता करता है।
हम इंटरनेट पर सवाल या तो गूगल पर करते हैं या फिर ब्राउजर पर सर्च करते हैं तो गूगल हमारे द्वारा सर्च किए सवाल का जवाब सही सही ढूढ़कर हमारे सामने प्रस्तुत कर देता है।


जब हमारे द्वारा पुछे गये सवाल का जवाब हमे मिल जाता है तो अक्सर हमारे मन में एक सवाल उत्पन्न होता है कि इस सवाल का जवाब दिया किसने है तो इसलिए आपकी जानकारी के लिए हम बता दे कि ऐसे सवालो के जवाब हम जैसे लोगों के द्वारा दिए जाते हैं I
और हां एक बात और हमे पता होनी चाहिए की हम लोग सीधे ही गूगल से सवाल नही पुछ सकते हैं इसके लिए हमे पहले एक वेबसाइट बनानी होती है और अब हम इसी वेबसाइट के द्वारा हम अपना सवाल गूगल से पुछ सकते है।
इसी प्रकार से बहुत सारे व्यक्ति ऐसे है जो कोई भी चीज के बारे में लिख कर गूगल पर पोस्ट कर देते हैं तो गूगल इन लोगो के द्वारा पोस्ट की गई जानकारी को एक जगह इकठ्ठा कर लेते हैं और जब हम कोई सवाल पुछते है तो गूगल हमारे सवाल से संबधीत जानकारी को हमारे सामने पेश कर देता है।

यह भी पढे: Piasa kamane wala app


चलिए दोस्तो अब हम आपको बताते हैं कि गूगल कंपनी को बनाया किसने है किसके मन में इतनी बड़ी कपनी को बनाने के बारे में ख्याल आया था गूगल कंपनी को दो PHD कर रहे छात्र जो कि Company Stanford University के छात्र थे इन दोनों छात्रो ने मिलकर गूगल कंपनी को बनाने का निर्णय लिया था इन दोनों छात्रो के नाम Larry Page व Sergey Brin थे।
गूगल कैसे काम करता है?
गूगल का काम करने का तरिका कैसा है गूगल काम को कैसे करता है इस तरह के बहुत से सवाल हमारे मन आते रहते हैं तो इसका जवाब यह है कि Google assistant एक artificial intelligence तकनीकी पर काम करने वाला सॉफ्टवेयर है जैसे कि हमने आपको पहले बताया था कि गूगल एक सर्च इंजन है।
इसी प्रकार से गूगल सर्च इंजन का काम ही यही है कि हमारे द्वारा पुछे गये सभी सवालो के जवाब ढूढकर हम तक सही जानकारी को पहुँचाना।


Google से जुड़े कुछ FAQs

० गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

Ans. मेरा नाम गूगल है।


० गूगल कहाँ की कंपनी है?

Ans. गूगल अमेरिका की कंपनी है।

० गूगल के CEO कौन है?

Ans. सुन्दर पिचाई है।


निष्कर्ष


दोस्त आज की हमारी यह पोस्ट Google tum kaun ho में हमने आपको Google के बारे में सारी जानकारी विस्तार से बताई है, आशा की आपको Google के बारे में सारी जानकारी पता चल गई होगी। अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमे Comment के माध्यम से पूछ सकते है।

अगर पोस्ट Google tum kaun ho पसंद आती है, तो आप हमारी पोस्ट को अपने Social Media Account पर Share करे।

यह भी पढे: Instaram par like badhane wala app

Hello दोस्तों मेरा नाम Pawan Kumar है मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में जानकारी Share करता हूँ। ��

Leave a Comment