Jpg File Kya Hota Hai | Jpg Full Form In Hindi

Jpg Full Form In Hindi, नमस्कार दोस्तो आप्क अमेरी website पर स्वागत है, आशा करता हूँ की आप सब ठीक होंगे और आपको मेरी पोस्ट पसंद आ रही होगी। दोस्तो इन इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारी चीजों मे बदलाव आया है, पर हमे इंटरनेट की बहुत ही ज्यादा सुविधा मिली है। इसी के साथ हमारे फोन में अब इंटरनेट की समस्या न होकर स्पेस(Stores) की ही समस्या आती है, इसके कारण हमे अपनी इमेज के साइज को छोटा करना पड़ता है या किसी अन्य तरीके से कम साइज की इमेज बनानी पड़ती है, तो इसके लिए हम JPEG का use करते है, JPEG क्या है, Jpg Full Form In Hindi और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है, और इसका पूरा नाम क्या है। (JPEG kya hai)

जब हम कभी भी इमेज के फॉर्मेट की बात करते है, तो हमे JPEG के बारे में ही पता चलता है, JPEG File का फॉर्मेट अच्छा और इसका साइज कम होता है, इसी कारण इसका उपयोग ज्यादा किया जाता है। हम इस इमेज के फॉर्मेट का बहूत बार उपयोग कर चुके है पर हम इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से नहीं जानते है।

दोस्तो जैसे की आप में से कुछ लोगो को तो पता ही होगा की इमेज फ़ाइल के फॉर्मेट में बहुत से तरह से इमेज फॉर्मेट आ चुके है, जिन्हे हम अपने हिसाब से चुनते है, जिस भी तरह का इमेज फॉर्मेट हमे चाहिए हम उसी का ही उपयोग कर लेते है। और इसी के साथ अगर हमे इमेज की सारी Details चाहिए तो हम raw फ़ाइल का भी उपयोग कर लेते है, परंतु इस raw फ़ाइल का साइज़ बहुत ही ज्यादा होता है, इसी कारण हम JPEG का उपयोग करते है, क्योकि jpeg इमेज को Compress करके इसका साइज़ बहुत ही छोटा कर देता है।

दोस्तो बहुत सारी ऐसी जगह होती है, जहाँ हमे इमेज का उपयोग करना जरूरी होता है, पर कई बार ऐसा होता है की इमेज का साइज़ बड़ा होता है, या इमेज हमे resolution साथ चाहिए और हमारे पास Space भी कम होता है, इसी जगह हमारे काम आता है JPEG Format,

इन्ही सभी बाटो तो देखते हुए मेंने सोचा की आप सभी को JPEG क्या है, Jpg Full Form In Hindi और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है, इसकी सारी जानकारी आपको आज इस आर्टिकल के माध्यम से देने के बारे में सोचा।

यह भी पढे?

Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale

जेपीईजी क्या है?(What is JPEG in Hindi)

दोस्तो JPEG फ़ाइल एक ऐसी फ़ाइल है, जो सभी में common होती है, इस फ़ाइल को आप इंटरनेट पर बहुत ही आसानी से ढूंढ सकते है। यह एक ऐसी फ़ाइल है, जो इमेज के साइज को बहुत ही कम कर देती है, जिससे आपको Space जैसी समस्याओ से छुटकारा मिल जाता है, वैसे आपके पास बहुत ही ज्यादा बड़ी इमेज होती है, और आपको इमेज का साइज काम चाहिए होता है, वहाँ पर आप JPG का उपयोग कर सकते है।

JPEG फ़ाइल raw File से भी अच्छा होता है, क्योकि जब raw फ़ाइल इमेज को compress करता है तो उसका साइज थोड़ा बड़ा रह जाता है, बल्कि JPEG जब इमेज के साइज़ को कम करता है, तो वह बिना resolution को कम किए इसका साइज कम कर देता है, जिससे हम इसका जब चाहे उपयोग कर सकते है।

JPEG एक ऐसा format होता है, जो हर जगह use किया जा सकता है, इसी कारण photographer इसका उपयोग सबसे ज्यादा करते है, क्योकि उन्हे बहुत ही ज्यादा फोटो और विडियो रखनी होती है, और उनके साथ वैसे तो Space बहुत ही ज्यादा होता है, पर अगर वह JPEG Format के इमेज को रखते है, तो उनका Space भर जाता है, इसी के कारण वह JPEG Format का उपयोग करते है।

जब आप इमेज को JPEG format में save करते है, तो इसके Compress के कारण इसकी क्वालिटी काम हो जाती है। इसी कारण JPEG ज्यादा बढ़िया नहीं होता है, JPEG format में इमेज को बार बार edit करने और re- Save करने से image की क्वालिटी कम हो जाती है, इसी के कारण हमे फोटो धुंधली दिखाई पड़ती है।

JPEG File एक Raw File से कैसे बेहतर है?

JPEG File का साइज बहुत ही काम होता है, यह Raw फ़ाइल से भी काम साइज़ की होती है। JPEG File को आप जहाँ चाहे use कर सकते है, और साथ ही Social Media पर भी कम size की image चाहिए तो यहाँ भी JPEG Format बढ़िया है।

Raw File हमारे लिए इस कारण उपयोगी है, जब हमे किसी भी फोटो को बड़े साइज़ में print करवाना होता है। और इसकी सारी Details हमारी Raw File में होती है, Raw फ़ाइल  को जब हम कम्प्युटर में छोटे साइज़ में देखते है, तो हम उसे छोटे Size में भी print करवा सकते है।

यह भी पढे/

Power Bank Kya Hai

JPEG File को किस Program में Open किया जाता है?

दोस्तो वैसे तो सभी फोंल्डर ही JPEG format को Open कर लेते है, वैसे PC या Laptop में सबसे ज्यादा use किए जाने वाला program है, Microsoft Window यह JPEG Format फ़ाइल को open करता है,

वैसे अगर आप चाहे तो JPEG format को open करने के लिए किसी Paid program का भी इस्तेमाल कर सकते है, जैसे की Adobe Photoshop या किसी अन्य paid program का भी इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन वैसे free वाले program भी JPEG format को open कर लेते है।

JPEG file को शुरू कब किया गया?

दोस्तो JPEG format को 1986 में बनाया गया था, पर इस Jpg format बनाने वाले Group ने सन् 1992 में इस format को शुरू किया था। इस साल ही इंटरनेट की शुरुआत हुई थी, अगर हम साधारण भाषा में कहे तो इसे इंटरनेट के शुरुआती साल भी कहा जाता है।

JPEG format को प्रदर्शित कैसे करे?

दोस्तो अगर आपके पास कोई भी JPEG format में save है, और उसका format .jpg और .jpeg है और आपने उस जेपीईजी फ़ाइल का नाम speak रखा है तो वह फ़ाइल आपको Speak .jpeg नाम से दिखाई देखा। अगर आप किसी भी फ़ाइल को जिस नाम से save करते है, आपको वही फ़ाइल उसी नाम से show होगी और उसके बाद में आपको .jpeg लगा होगा।

क्या होता है JPEG का Full Form?

दोस्तो वैसे तो आपको जेपीईजी के बारे मे कुछ न कुछ पता ही होगा, पर क्या आपको इसकी full Form के बारे में पता है। अगर आपको इसकी Full Form के बारे में नहीं पता है तो कोई बात नहीं आज मै आपको इसकी full Form के बारे मे बटाऊगा। JPEG की फूल फ़ॉर्म- Joint Photographic Experts Group.

क्या JPG और JPEG में कोई अंतर है?

वैसे तो jpg और jpeg दोनों एक है, पर कई बारी इसका उपयोग अलग-अलग होता, जैसे jpg का उपयोग डिजिटल फोटो को store करने में किया जाता है, और jpeg का उपयोग किसी original फोटो को save करने जैसे किसी photographer द्वारा फोटो खींची गई हो वह jpeg format में है तो उसे सीधा ही save किया जाता है। वैसे अगर देखा जाए तो इनमे कोई ज्यादा फर्क नहीं है, सिर्फ नाम का ही फर्क है।

आज आपने क्या सीखा/ निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने इस आर्टिकल आर्टिकल में JPEG क्या है, Jpg Full Form In Hindi और यह कैसे काम करता है, इसकी सारी जानकारी आज इस आर्टिकल में पढ़ी है, दोस्तो आपको इस आर्टिकल में अगर कोई कमी नजर आती है, तो आप मुझे बता सकते है, comment के माध्यम से बताए, हम इस कमी को पूरा करने की कोशिश करूंगा। और दोस्तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया और इससे आपके कुछ सीखा है, तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ Social Media पर शेयर करे ताकि उनको भी यह पढ़ने को मिले और उन्हे भी कुछ सीखने को मिले। अगर आप किसी अन्य टॉपिक पर आर्टिकल लिखवाना चाहते है, तो मुझे कमेंट में बताए, में आपके लिए उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लेकर आउगा। जय हिन्द जय भारत

Paise Kaise Kamaye

Hello दोस्तों मेरा नाम Pawan Kumar है मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में जानकारी Share करता हूँ। ��

Leave a Comment