Passport Kya Hai | Passport Apply Kaise Kare

Passport Kya Hai, नमस्कार दोस्तो एक बार फिर आपका हमारी website पर स्वागत है। दोस्तो आप सब में से किसी ने तो विदेश यात्रा की होगी अगर आपने विदेश यात्रा की है तो आपको पासपोर्ट मे बारे में तो पता ही होगा। आपको तो पता ही होगा की हमे एक देश से दूसरे देश में जाने के लिए हमे कुछ महत्वपूर्ण डोक्यूमेंट की आवश्यकता होती है, उन डोक्यूमेंट में सबसे ज्यादा जरूरी है वो है पासपोर्ट। दोस्तो हमारी दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे भी है, जिन्हे  एक देश से दूसरे देश में जाने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है। दोस्तो आज की इस पोस्ट में मै आपको बताऊगा की की Passport क्या है, साथ ही एक बात और बता दूँ की पासपोर्ट 2 तरह के होते है ECR Category और Non ECR Category। अगर आपको पासपोर्ट से जुड़ी सारी जानकारी लेनी है और आपको जानना है की दो तरह के पासपोर्ट क्यो होते है और इनका क्या मतलब होता है, Passport full Form क्या होती है, Passport Kya Hai तो आप हमारा यह आर्टिकल पूरा पढे।

Read More: Google Kya Hai

Passport Kya Hai

पासपोर्ट हर एक देश का कानूनी दस्तावेज़ है। पासपोर्ट हमारे देश भारत का ही नहीं बल्कि पूरे विश्व का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। अगर आपको simple भाषा मै बटाऊ तो जैसे हमे हमारे देश में अपना नेता चुनने(वोट डालने) के लिए वोटर कार्ड जरूरी है, उसी तरह एक देश से दूसरे देश में जाने के लिए हमे पासपोर्ट जरूरी है। जैसे हमारे पास हमारे जरूरी दस्तावेज़ है, मार्कशीट, जन्मकार्ड, आधारकार्ड, जनआधारकार्ड, पेनकार्ड जरूरी है उसी तरह विदेश जाने के लिए पासपोर्ट है। जैसे हमारे देश में हमारी पहचान करने के लिए आधारकार्ड या वोटरकार्ड देखा जाता है, उसी तरह दूसरे में जाने पर हमारी पहचान करने के लिए हमारा पासपोर्ट देखा जाता है। पासपोर्ट हमे तभी जरूरी होता है, जब हम किसी विदेश यात्रा पर जाते है। और उस देश में हमारी पहचान हो सके की हम किस देश के नागरिक है। आपके पासपोर्ट में आपकी पूरी डिटेल्स होती है, उसमे लिखा होता है की आप किस देश के नागरिक है, आपके पासपोर्ट के आधार पर ही आपको उस देश का नागरिक समझा जाता है।

भारत में पासपोर्ट की सुविधा 1967 से शुरू हुई थी। जिसके आधार पर पासपोर्ट 2 तरह के होते है, जैसे- Consular passport & Visa Division तो तरह के पासपोर्ट जारी किए। भारत में यह विभाग विदेश मंत्रालय के अंदर आता है। भारत में 90 से ज्यादा ऐसी जगह है जहां पर पासपोर्ट जारी किया जाता है। भारत के अलावा भी विदेश में कुछ ऐसे स्थान है जहां पर आप भारत भारत का पासपोर्ट विदेश में ले सकते है।

अगर Simple भाषा में कहे तो पासपोर्ट एक ऐसा दस्तावेज़ है, जिसमे भारत की मुहर लगी होती है इससे स्पष्ट होता है की आप भारतीय नागरिक है। पासपोर्ट के बिना और कोई दस्तावेज़ नहीं जो विदेश में भारतीय की पहचान करा सके।

पासपोर्ट कितने तरह के होते है?

आप सभी यह तो जान चुके है की पासपोर्ट क्या होता है, पर आपको अभी तक यह नहीं पता की पासपोर्ट अलग अलग लोगो के अलग अलग पासपोर्ट होते है। भारत में पासपोर्ट तीन तरह के होते है।

  • ओरडीनरी पासपोर्ट
  • आधिकारिक पासपोर्ट
  • राजनयिक पासपोर्ट

ओरडीनरी पासपोर्ट?

यह पासपोर्ट नीले रंग का होता है। यह पासपोर्ट उन लोगो के लिए होता है जो विदेश में घूमने के लिए जाते है। यह पासपोर्ट सामान्य लोगो के लिए होता है। नीले रंग का पासपोर्ट होने पर विदेश के सुरक्षाकर्मी आसानी से पहचान सकते है आप एक सामान्य व्यक्ति है और यहा पर घूमने के लिए आए है। यह पासपोर्ट पर्सनल पासपोर्ट होता है।

आपका यह पासपोर्ट नीले रंग का इस वजह से बनाया जाता है, ताकि आप जिस भी देश में जाए आपके पासपोर्ट को देख कर आपकी पहचान की जा सके की आप किस देश से है, और किस तरह के व्यक्ति है। आपके इस पासपोर्ट में आपकी सारी जानकारी दी होती है जैसे आपकी फोटो आपके साइन आपके घर का पता आपका मोबाइल नंबर आदि आपकी सारी जानकारी इसमे लिखी होती है। ओरडीनरी पासपोर्ट होने पर आपको विदेश जाने के लिए वीजा लगवाना होता है, बिना वीजा के आप विदेश नहीं जा सकते।

Read More: Output Device Kya Hota Hai

आधिकारिक पासपोर्ट?

यह पासपोर्ट किसी सरकारी अधिकारियों का बनाया जाता है, और इस पासपोर्ट का सफ़ेद रंग होता है। यह पासपोर्ट जिस भी सरकारी अधिकारी का बना हुआ होता और वह विदेश जाता है तो उसे एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा में से नहीं गुजरना पड़ता, क्योकि यह पासपोर्ट देखकर वहा का सुरक्षाकर्मी यह सोचता है की यह भारत का सरकारी अधिकारी है और विदेश में किसी सरकारी काम से आया है। यह पासपोर्ट किसी साधारण नागरिक का नहीं बनाता बल्कि सरकारी अधिकारी का ही बनाता है। इस तरह के पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको एक अलग से फार्म भरना होता है और कुछ दिनो के बाद आपका वेरिफिकेशन होता है और फिर आपका पासपोर्ट बनाता है।

आखिर Indian Passport क्या है?

इंडियन पासपोर्ट एक सरकारी जारी किया गया एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। जिसका मतलब है की आपको दूसरे देश जाने के लिए भारतीय सरकार द्वारा अनुमति दे दि गई है। यह भारतीय सरकार द्वारा जारी किया एक मूल दस्तावेज़ है, जिसके सहारे भारतीय नागरिक विदेश यात्रा पर जा सकता है। आपके पास पासपोर्ट होने पर आप विदेश में स्वतंत्र घूम सकते है, आपके पासपोर्ट से विदेश में आपकी पहचान बन जाती है, और आप विदेश में भी स्वतंत्र है।

पासपोर्ट के फायदे?

आप सभी को पहले ही बता दिया है की पासपोर्ट सरकार दावरा जारी किया गया एक ऐसा Goverment  proof है जो विदेश में आपकी पहचान करवाता है। अगर आपके पास पासपोर्ट है तो आप विदेश में स्वतंत्र घूम सकते है। पासपोर्ट सभी देशो का होता है, पासपोर्ट के सहारे विदेश में नागरिकों की पहचान की जा सकती है, की वह किस देश का नागरिक है। विदेश में पासपोर्ट होने से आप स्वतंत्र रह सकते है।

पासपोर्ट में क्या लिखा होता है?

भारतीय पासपोर्ट में बहुत कुछ लिखा होता है। पासपोर्ट में इतना ज्यादा इसलिए लिखा जाता है, की भारतीय मूल नागरिक जब विदेश में जाता है तो उसकी पहचान जल्दी हो जाती है। इसलिए पासपोर्ट पर लिखा जाता है।

पासपोर्ट का प्रकार लिखा होता है, की वह किस तरह का पासपोर्ट है। क्योकि भारत में तीन तरह के पासपोर्ट है।

पासपोर्ट का नंबर लिखा होता है।

जिस देश का पासपोर्ट है उसका Country Code लिखा होता है।

जिस व्यक्ति का पासपोर्ट है उसका नाम और उसका surname लिखा होता है।

व्यक्ति का लिंग लिखा हुआ होता है की वह पासपोर्ट महिला का है या पुरुष का है।

जन्म तारिक लिखी हुई होती है।

पासपोर्ट कब बना था और कब तक यह वेध है, इसकी दिनाक लिखी हुई होती है।

जिस व्यक्ति का पासपोर्ट है उसकी फोटो और उसके साइन होते है।

निष्कर्ष

मुझे आशा है की आज का हमारा टॉपिक Passport Kya Hai, आपको जरूर पसंद आया होगा। आज के इस टॉपिक में मैने आपको पासपोर्ट से जूडी सारी जानकारी देने की कोशिश की है। मै आशा करता हु पासपोर्ट क्या है,  आपको पूरा समझ आ गया होगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो और फॅमिली मेम्बर के साथ शेयर जरूर करे, ताकि उनको भी पासपोर्ट से जुड़ी सारी जानकारी मिल सके। और उन्हे भी फायदा हो।

मेरी हमेशा से यही कोशिश है की मै आप सब के लिए अच्छी पोस्ट लाता रहूँ। आप उन पोस्टो को पढ़ कर बहुत कुछ सीखने को मिले। अगर आप लोगो को इस पोस्ट में कोई भी Doubt हो तो आप मुझे कुछ सकते है। मै उन doubt को पूरा करने की कोशिश जरूर करूंगा। आपको आज की पोस्ट पासपोर्ट क्या है, और क्यू जरूरी है आपको कैसी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताए। ताकि हम अपने विचारो को सुधार सके।

Paise Kaise Kamaye

Hello दोस्तों मेरा नाम Pawan Kumar है मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में जानकारी Share करता हूँ। ��

Leave a Comment