Power Bank Kya Hai | Power Bank Kaise Kam Karta Hai

नमस्कार दोस्तो आपका मेरी वैबसाइट पर स्वागत है, आशा करता हूँ की आप सब ठीक है, और आपको मेरी पोस्ट पसंद आ रही होगी। आज आज के इस समय में सभी व्यक्ति Smartphone तो use करते है, जो व्यक्ति Smartphone use करता है उसे पता ही होगा की Power Bank क्या है।(Power Bank kya hai) हमे कई बार काही दूर जाना होता है, तो हमारे Smartphone की battery slow होती है, जिससे वह कुछ ही समय निकाल पाती है, और जहां हम जाते है, तो रास्ते में हमे फोन को चार्ज करने के लिए कोई साधन नहीं होता है, उसी समय हमारे काम आता है, power Bank

जब भी हम कही जाने की सोचते है, तो सबसे पहले हमारे सामने समस्या आती है, की हम अपना Smartphone चार्ज कहा से करेंगे। तो इसी समस्या के समाधान के हमारे पास है, power Bank, जो हमारा फोन चार्ज करने में हमारी मदद करता है।(Power Bank kya hai)

दोस्तो इस टेक्नोलोजी के जमाने में, अगर आपने देखा हो तो जो Smartphone पहले आते थे और जो अब आ रहे है, उनमे काफी सारा फर्क नजर आता है, पहले Smartphone भारी और महंगे आते थे, पर आजकल छोटे और काफी हल्के आने लगे लगे है, जिससे उनमे battery की छोटी आने लग गई है, तो इसे कम समय में ही चार्ज करना पड़ता है।

टेक्नोलोजी के समय में जैसे-जैसे Smartphone में बदलाव देखने को मिल रहा है, उसी के साथ-साथ ही हमे Power Bank में ही बहुत अंतर देखने को मिल रहा है, अभी power Bank कुछ advance तरीके से आ रहे है। दोस्तो इन्ही सभी बाटो को देखते हुए मेंने सोचा की क्यो ना आपको आज power Bank के बारे में सारी जानकारी इसी आर्टिकल में बता दूँ, आप इस आर्टिकल को पूरा पढे ताकि आपको सारी जानकारी विस्तार से मिल सके।

Read More: GPS Kya Hai

Power Bank Kya Hai (what is Power Bank)

दोस्तो Power Bank एक ऐसा System है, जो input और Output दोनों Device देता है। Power Bank में इतनी Power full Battery होती है, input device से चार्ज किया जाता है, तो वह कुछ समय बाद अपने आप कट हो जाती है, और बाद में वह full चार्ज हो जाने के बाद Phone, Camera, Earphone आदि को चार्ज करता है। इस Power Bank का इस्तेमाल तब किया जाता है, जब बिजली नहीं होती है, और हमे अपने फोन से जरूरी काम करना होता है।

दोस्तो Power Bank में केवल वहीं Device चार्ज किए जाते है, जिसमे USB केबल का इस्तेमाल किया जाता है। इस power Bank का इस्तेमाल वह व्यक्ति ज्यादा करते है, जो यात्रा करते है। क्योकि उन्हे हर जगह अपना फोन चार्ज करने के जगह या बिजली नहीं मिलती है, तो वह अपने साथ power Bank रखते है।

आखिर इसे Power Bank क्यू कहते है?

दोस्तो अगर आपको पता हो तो बैंक का मतलब होता है, की जहां हम अपना एक्स्ट्रा पैसा जमा करा सकते है, ओर जब हमे इसकी जरूरत होती है, तो इसे निकाल सकते है, उसी तरह Power Bank का मतलब होता है, की जब हमारे पास बिजली है, तो हम इसे USB के सहारे चार्ज कर सकते है, और जब हमारे पास निजली नहीं है और हमे कही जाना है, तो हम इस power Bank में Store की हुई बिजली का उपयोग करके अपने फोन या Camera को चार्ज कर सकते है।

दोस्तो हमारे लिए फोन के लिए एक्स्ट्रा Battery या कुछ और खरीदने की बजाए हमे power Bank खरीदना शी लगता है, क्योकि इससे हम अकेला फोन ही नहीं बल्कि Camera और Earphone भी चार्ज कर सकते है।

Power Bank कितने प्रकार के होते है?

दोस्तो आजकल बाजार में Power Bank के बहुत से प्रकार है, जिसमे से कुछ असली होते है, और कुछ नकली होते है। इन्ही में से आज कुछ प्रकार के बारे में बात करते है।

Standard Power Bank या बिजली से चार्ज होने वाला Power Bank-

दोस्तो यह एक साधारण तरह का Power Bank है, यह सभी दुकानों पर आसानी से मिल जाता है, और इसे ऑनलाइन भी मंगाया जा सकता है, सभी तरह से उपलब्ध है, यह Power Bank Normal USB से ही चार्ज हो जाता है।

सौर ऊर्जा Power Bank-

दोस्तो वैसे तो आपको नाम से पता चल गया की वह power Bank और ऊर्जा से चार्ज होता होगा। इस Power Bank में छोटे छोटे Photovoltaic panels लगे होते है, जिसके सहारे से यह बाहर धूप में रखने से चार्ज हो जाता है। इसमे छोटे-छोटे power plug होते है, जिससे यह धीरे-धीरे चार्ज होता है।

इस power Bank में USB चार्ज point भी लगा होता है, क्योकि धूप में यह धीरे-धीरे चार्ज होता है, और इसे USB के सहारे बिजली पर बहुत ही जल्दी चार्ज किया जा सकता है। इसमे जो सौर ऊर्जा वाला option है, उसका यह मतलब है, की जहां पर बिल्कुल भी बिजली नहीं है, वहाँ पर इस सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाता है।

Read More: Mouse Kya Hai

कैसे चार्ज करे Power Bank को?

दोस्तो Power Bank को चार्ज करने के लिए Power Bank के साथ उनकी एक केबल आती है, जिसे हम USB भी कहते है, इसी केबल से हमे अपना power Bank चार्ज करना चाहिए। और उस Power Bank के उपर एक चेतावनी लिखी होती है, की उसे कितने समय तक चार्जिंग पर लगाए, उससे ज्यादा उसे न लगाए। क्योकि इससे Power Bank की Battery खराब होने का डर रहता है।

अगर आप Power Bank के उपर लिखी गई चेतावनी को फॉलो करते है, तो आपका Power Bank ज्यादा समय तक चलता है, और आपके Mobile की Battery भी जल्दी चार्ज करती है। तथा ज्यादा समय तक power Bank चलता है।

आखिर Power Bank को कैसे इस्तेमाल करे?

दोस्तो power Bank को इस्तेमाल करना कोई ज्यादा मुश्किल नहीं है, इसको इस्तेमाल करने के लिए Power Bank के साथ आपको एक USB केबल मिलती है, आप उस USB केबल के को एक side से अपने फोन में लगाए और दुसरी Side से Power Bank में लगा कर अपने मोबाइल फोन को चार्ज कर सकते है।

अपने फोन को चार्ज करने से पहले आपको यह देखना होगा की आपका Power Bank चार्ज है भी या नहीं, अगर आपका Power Bank चार्ज नहीं है, तो आप सबसे पहले उसे चार्ज करे, और बाद में अपने Mobile को चार्ज पर लगाए। अगर आप अपने Power Bank Full Charge करके Use करते है। तो आपके Power Bank के Battery की Health बनी रहेगी और ज्यादा समय तक आपका Power Bank चलेगा।

कैसे पहचान करे की यह Power Bank नकली है या असली?

दोस्तो आज मै आपको बटाऊगा की आप कैसे पता लगा सकते है, की यह Power Bank नकली है या असली?

  • अगर आपके Power Bank पर किसी Company का नाम लिखा हुआ है, और वह नाम उपर किसी कागज पर लिखा हुआ है,तो आपका Power Bank नकली है,
  • अगर आपका Power Bank ज्यादा भारी है, तो समझ तो वह नकली है, असली Power Bank में फोन के जितना वजन होता है। या फोन से थोड़ा ज्यादा।
  • किसी नकली Power Bank में ज्यादा option नहीं होती है, और असली Power Bank में ज्यादा Option होते है, जिसे की power Bank को ON करने का और Off करने का और light जलाने का।
  • अगर आप बढ़िया कंपनी का Power Bank लेते है, तो वह आपका फोन जल्दी चार्ज करता है, और नकली company का बहुत ही ज्यादा समय लेता है। नकली असली की पहचान करने के लिए आप अपने power Bank को माइक्रोयूसबी से कनेक्ट करके पता लगा सकते है।

क्या क्या फायदे है Power Bank के?

दोस्तो अब मै आपको Power Bank के कुछ फ़ायदों के बारे में बताता हूँ।

  • दोस्तो Power Bank आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है, इससे आपको आपके एरिया में light जाने पर Phone को चार्ज करने में कोई दिक्कत नहीं होती है।
  • Power Bank आपको बहुत ही तेजी से phone या Camera को चार्ज करती है।
  • Power Bank को चार्ज करके हम अपने Mobile Phone को USB से कभी भी कही भी चार्ज कर सकते है।
  • अगर आपके पास Power Bank है तो आप हमेशा और हर जगह निश्चित होकर घूम सकते है, इससे साथ होने से आपको अपने फोन के चार्ज होने या ना होने का कोई अहसास नही होता है।
  • जब आप काही बाहर जा रहे तो Power Bank आपके बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है, जैसे की इसके साथ होने से आप कही पर भी बस या कार में अपना फोन चार्ज कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज की इस पोस्ट में हमने आपको Power Bank क्या है(Power Bank Kya hai) के बारे में विस्तार से बताया है, और इसके साथ ही आपको बताया है, की आप Power Bank को चार्ज कैसे करे, इसके नकली और असली की पहचान कैसे करे, दोस्तो आज की इस पोस्ट में आपको किसी  भी तरह की कोई भी कमी नजर आए तो आप मुझे comment के माध्यम से बता सकते है, हम आपके द्वारा बताई गयी कमी को जरूर पूरा करेंगे।

दोस्तो आज की हमरी यह पोस्ट Power Bank Kya hai से जुड़ी सारी जानकारी आपको बताई है, और यह पोस्ट आपको अगर अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तो और परिवार जानो के साथ Social Media पर जरूर करे ताकि उनको भी power Bnak के बारे में सारी जानकारी विस्तार से जानने को मिल सके। जय हिन्द जय भारत

Read More: Passport Kya Hai

Paise Kaise Kamaye

Hello दोस्तों मेरा नाम Pawan Kumar है मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में जानकारी Share करता हूँ। ��

Leave a Comment