व्हाट डू यू डू का मतलब क्या होता है – What Do You Do Meaning In Hindi ?

what do you do, What Do You Do Meaning In Hindi, जब भी आपके पुराने दोस्त आपसे मिलते हैं या पहली बार आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं तो वह आपसे अक्सर यह प्रश्न पूछते हैं कि What do you do। और अक्सर हम यह प्रश्न का उत्तर नहीं दे पाते हैं क्योंकि हम नहीं समझ पाते हैं कि what du you do ka matlb kya hota hai?

हालांकि यह एक अच्छा प्रश्न है जो हम अक्सर किसी भी व्यक्ति से बातचीत शुरू करते समय पूछ सकते हैं। इसलिए यह Small talks करने का एक शानदार तरीका भी साबित हो सकता है। आज के ब्लॉग में हम जानेंगे कि what du you do ka matlb kya hota hai? और इसका उत्तर कैसे देना है।

Read More: Instagram par Follower Badhane wala App

What Do You Do Meaning In Hindi

What do you do का हिंदी मतलब है कि आप क्या करते हो? जिसका अर्थ यह निकलता है कि आप अपने जीविकोपार्जन के लिए क्या करते हैं? या फिर आप पैसे कमाने के लिए क्या करते हैं? या फिर आप का पेशा क्या है? यह किसी भी व्यक्ति से यह प्रश्न पूछने का विनम्र तरीका है कि आप क्या करते हैं?

चलिए What do you do का अर्थ तोड़कर समझते हैं।

What – क्या

Do – हो

You – आप या तुम

Do – करते/करना

यह एक प्रश्न वाचक वाक्य है क्योंकि इसके अंत में प्रश्नवाचक चिन्ह (?) लगा होता है।

What do you do प्रश्न क्यों पूछा जाता है?

जैसा कि आप जानते हैं हर लोगों के पास नौकरी नहीं होती है इसलिए इस यह एक विनम्र प्रश्न माना जाता है। क्योंकि इससे लोगों को यह लगता है कि वह क्या करते हैं अर्थात वह अभी पढ़ाई कर रहे हैं या किसी और तरीके का कार्य करते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति से पूछेंगे कि आप क्या काम करते हैं (what’s your job)? तो उसका उत्तर आपको मिल सकता है कि मैं तो काम नहीं करता।

इसकी तुलना में यदि आप किसी व्यक्ति से पूछते हैं कि आप क्या करते हो (What do you do)? तो आपको उत्तर मिल सकता है कि मैं पढ़ाई करता हूं या इस समय नौकरी की तलाश में हूं इत्यादि।

इसका दूसरा उदाहरण यह भी हो सकता है कि यह प्रश्न व्यक्ति को इसके बारे में बात करने के लिए अधिक स्थान दे सकता है।

जैसे कि इस प्रश्न का उत्तर व्यक्ति या भी दे सकता है कि अभी क्या करता है और वह आगे क्या करना पसंद करेगा। वह अपने पसंद के बारे में भी बात कर सकता है। इसके द्वारा बातचीत को आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

इसलिए किसी भी व्यक्ति से मिलते समय उससे What is your job पूछने की बजाए What do you do पूछे। जो आपके बातचीत को दिलचस्प बना सकता है।

What do you do प्रश्न कब पूछा जाता है?

जब हम अपने किसी पुराने दोस्त से बहुत समय के बाद मिलते हैं या फिर किसी नए व्यक्ति से मिलते हैं और उनसे अपनी बातचीत को आगे बढ़ाना चाहते हैं तब What do you do प्रश्न पूछा जाता है।

What do you do प्रश्न पूछने का अर्थ मूल रूप से यह होता है कि व्यक्ति आपसे पूछना चाह रहा है कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं? यह किसी अनजान व्यक्ति को जानने-समझने का एक छोटा रूप है। इस प्रश्न को पूछ कर हम उस व्यक्ति के बारे में कुछ चीजें जान सकते हैं।

Read More: Instagram Par Like Badhne wala app

What do you do प्रश्न का उत्तर कैसे दें?

जब भी कोई व्यक्ति आपसे प्रश्न पूछता है कि आप क्या करते हैं तो आप उनके प्रश्न का उत्तर अपना पेशा बता कर कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप इंग्लिश में अपना पैसा इस तरह से बता सकते हैं-

  • I am Accountant
  • I am Lawyer
  • I am in sales
  • I am Manager
  • I am Student

ऊपर दिए गए कुछ उदाहरणों को बताकर आप What do you do प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं परंतु ऐसा अक्सर होता है कि लोग सभी पेशेवर काम के बारे में नहीं जानते हैं। इसलिए अपना पेशा बताने के साथ-साथ हम उससे संबंधित उस व्यक्ति को explanation दे सकते हैं।

जैसे कि यदि आप सेल्समैन के रूप में कार्य करते हैं तो आप बता सकते हैं कि आप लोगों को सामान खरीदने में उनकी मदद करते हैं। और कंपनी को अधिक से अधिक लाभ कमाने का मौका भी प्रदान करते हैं।

What do you do और What are you doing में क्या अंतर है?

कई बार ऐसा होता है कि लोग What do you do और What are you doing में अंतर नहीं समझ पाते हैं इसलिए दोनों प्रश्नों के उत्तर में वह एक ही जवाब देते हैं। जबकि What do you do और What are you doing में काफी बड़ा अंतर है।

What do you do का अर्थ है आप क्या करते हैं। इसका मतलब आप से पूछा जा रहा है कि आपका पेशा क्या है आप जिंदगी जीने के लिए क्या कर रहे हैं या पैसे कमाने के लिए क्या करते हैं।

What are you doing का मतलब है आप क्या कर रहे हैं? इसका मतलब यह है कि आप उसी समय जो काम कर रहे हैं उस काम को बताना है। उदाहरण के लिए मान लीजिए आप उस समय खाना खा रहे हैं तो आप कहेंगे कि नाउ आई एम टेकिंग फूड।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि what du you do ka matlb kya hota hai ? साथ ही What do you do से संबंधित अन्य जानकारियां भी प्रदान की। उम्मीद है कि इस लेख के द्वारा आपको What do you do का मतलब समझ आ गया होगा। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप हमें कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

Read More: Google Mera Naam Kya Hai

FAQs:

प्रश्न – What do you do का उत्तर विद्यार्थी कैसे दें?

उत्तर – विद्यार्थी कह सकते हैं कि अभी मैं पढ़ाई करता हु और कक्षा 12 मे पढ़ रहा हूँ।

प्रश्न – By the way What do you do का मतलब क्या होता है?

उत्तर – इसका अर्थ है कि वैसे आप क्या करते हैं? अधिक जानकारी के लिए आप यह लेख पूरा पढ़ें

प्रश्न – What do you do का मतलब और उत्तर बताइए?

उत्तर – इस लेख में हमने What do you do का मतलब के साथ साथ इसके उत्तर देने से संबंधित जानकारियां भी दी हैं। कृपया लेख को पूरा पढ़ें।

Leave a Comment